April 24, 2024

जवाहर नवोदय विद्यालय में मनाया गया सद्भावना दिवस

Faridabad/Alive News :  मोठूका स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय में पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी का जन्म दिवस ‘सदभावना दिवस’ के रूप में मनाया गया। इस अवसर पर प्राचार्य एस.के. त्यागी ने राजीव गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। सामाजिक शास्त्र के अध्यापक आकाश मोहन ने राजीव गांधी के जीवन का परिचय दिया।

40 वर्ष की उम्र में प्रधानमंत्री बनने वाले राजीव गांधी भारत के सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री थे और संभवत: दुनिया के उन युवा राजनेताओं में से एक हैं जिन्होंने सरकार का नेतृत्व किया है। स्वभाव से गंभीर लेकिन आधुनिक सोच एवं निर्णय लेने की अदभुत क्षमता वाले गांधी देश को दुनिया की उच्च तकनीकों से पूर्ण करना चाहते थे और जैसा कि वे बार-बार कहते थे कि भारत की एकता को बनाये रखने के उद्देश्य के अलावा उनके अन्य प्रमुख उद्देश्यों में से एक है -21वीं सदी के भारत का निर्माण।

 इस मौके पर प्राचार्य त्यागी ने बताया कि जवाहर नवोदय विद्यालय राजीव गांधी का ही सपना था। इन विद्यालयों में पढ़े बहुत से बच्चे आज उच्चतम पद पर रहकर देशसेवा कर रहे हैं। ग्रामीण प्रतिभा सामने आ रही है। इसका श्रेय राजीव गांधी को ही जाता है। इस अवसर पर उपप्राचार्य यू.एन.चौबे, ए.के. गीते व दीपक वैष्णव समेत विद्यालय के सभी अध्यापक तथा छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।