March 29, 2024

सहारा समूह ने SC से नीलामी पर रोक लगाने का किया अनुरोध

New Delhi/Alive News : सहारा समूह ने सुप्रीम कोर्ट से एम्बी वैली की नीलामी पर रोक लगाने का अनुरोध किया है। वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने बुधवार को सहारा समूह की ओर से पक्ष रक्षा। जस्टिस दीपक मिश्र की अध्यक्षता वाली पीठ से उन्होंने बिक्री नोटिस के प्रकाशन पर रोक लगाने की मांग की। इसके साथ ही उन्होंने सहारा की भुगतान योजना की समीक्षा के लिए और समय देने की मांग की।

25 जुलाई को शीर्ष अदालत ने सहारा प्रमुख सुब्रत राय को 1500 करोड़ रुपये जमा कराने को कहा था। समूह की दो कंपनियों द्वारा निवेशकों से उगाहे गए 24000 करोड़ के तहत यह भुगतान किया जाना है। सात सितंबर तक राशि जमा कराने का निर्देश देते हुए अदालत ने राय को 18 माह में शेष राशि का भुगतान करने की योजना पेश करने की इजाजत दी थी। सहारा प्रमुख ने ही इसका अनुरोध किया था।

बांबे हाई कोर्ट के अधिकृत लिक्विडेटर की ओर से पेश एम्बी वैली की नीलामी के लिए वैश्विक निविदा आमंत्रित करने संबंधी नियम एवं शर्तो को शीर्ष अदालत मंजूरी दे चुकी है। पीठ ने कहा था कि यदि सहारा सात सितंबर तक 1500 करोड़ रुपये जमा करा देता है और भुगतान की योजना सौंप देता है तो वह एम्बी वैली की नीलामी पर रोक लगा देगी। पीठ ने यह भी कहा था कि यह भुगतान पर निर्भर करेगा। राय को 15 जून तक 305 करोड़ रुपये जमा कराना था, लेकिन वह यह राशि जमा नहीं करा पाए थे।