April 26, 2024

‘अर्थ-डे’ पर सैनी स्कूल के छात्रों ने लगाए पौधे

Faridabad/Alive News : भारत कालोनी स्थित सैनी पब्लिक स्कूल में धरती के संरक्षण एवं उससे संबंधित जागरूकता फैलाने के लिए ‘अर्थ-डे’ मनाया गया। इस मौके पर स्कूल के विद्यार्थियों और अध्यापकों ने स्कूल प्रागंण में पौधे लगाए। ‘अर्थ-डे’ कार्यक्रम का आयोजन कॉडिनेटर शालू शर्मा की अध्यक्षता में किया गया। वहीं विद्यार्थियों ने धरती पर बढ़ते प्रदूषण को रोकने, उसकी सुंदरता बनाए रखने एवं पर्यावरण संतुलन को बनाए रखने के उपायों पर आधारित कविता पाठन प्रतियोगिता में भाग लिया।

विद्यार्थियों ने प्लास्टिक प्रयोग से पर्यावरण को होने वाले नुकसान तथा इनके प्रयोग पर रोकथाम लगाने पर अपने विचार रखे। प्रिंसिपल अवतार सिंह ठाकुर ने विजेता विद्यार्थियों को पुरस्कार प्रदान किए तथा कहा कि धरती के पर्यावरण के संरक्षण से ही मानव जीवन का संरक्षण संभव है। प्रत्येक व्यक्ति को अपनी जिम्मेदारी समझकर योगदान देना होगा।

इस मौके पर स्कूल के चेयरमैन भारत शर्मा ने कहा कि आज हम अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए पेड़ पौधों को नष्ट कर रहे हैं और जमीन से जल, मिट्टी खनिज आदि का दोहन कर रहे हैं। इसका असर हमारे पृथ्वी पर पड़ रहा है और हमारा जीवन खतरे की ओर बढ़ रहा है। उन्होंने बच्चों को पृथ्वी को प्रदूषित करने वाले कारक और उनसे बचने के उपाय भी बताए। उन्होंने सभी से पौधे लगाने, जल की बर्बादी रोकने की अपील की।