April 26, 2024

सतयुग दर्शन वसुंधरा में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया ‘समभाव दिवस’

Faridabad/Alive News : सबकी जानकारी हेतु, एक मानव के जीवन में, समभाव-समदृष्टि की महत्ता को जानने-समझने व तदुपरान्त अमल में लाने हेतु सतयुग दर्शन ट्रस्ट द्वारा, प्रतिवर्ष समभाव दिवस के नाम से मनाया जाता है। इस शुभ दिवस दूर-दराज यानि देश-विदेश से, हज़ारों की संख्या में श्रद्धालु, ग्राम भूपानि स्थित, सतयुग दर्शन वसुन्धरा पधारते हैं। इस वर्ष भी समभाव दिवस मनाने के लिए काफी संख्या में श्रद्धालु वसुन्धरा पहुंचे।

5

श्रद्धालुओं के रहने व खाने-पीने का प्रबंध ट्रस्ट द्वारा नि:शुल्क परिसर में ही किया गया है। इस अवसर पर सतयुग दर्शन के विशाल सभागार में उपस्थित सभी माननीय अतिथियों, दिल्ली एन.सी.आर के स्कूलों के प्रधानाचार्यों एवं अध्यापकगणों, अंतर्राष्ट्रीय समभाव ओलम्पियाड परीक्षा के विजेताओं, सतयुग दर्शन ट्रस्ट की शिक्षण संस्थाओं के छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकगणों तथा विभिन्न शहरों से आए सभी सजनों को संबोधित करते हुए ट्रस्ट के मार्गदर्शक सजन ने कहा कि मानव परमेश्वर की सर्वोत्कृष्ट कलाकृति है।

उन्होंने कहा कि सुन्दर समाज की रचना के संदर्भ में उन्होंने सजनों से कहा कि उचित सात्विक आहार-विचार व व्यवहार अपनाओ ताकि आपका मन व शरीर दोनों ही स्वस्थ, स्वच्छ और सुंदर बने रहें और सबसे प्रेम करते हुए आप सबके प्रिय बन जाओ। उन्होंने कहा कि इस उत्तम स्थिति को प्राप्त करने हेतु सजनों आज के इस शुभ दिवस चारित्रिक सुन्दरता में बने रहना और वैसे ही आचार-विचार व आहार संहिता को अपनाना आवश्यक समझो। अंत में उन्होंने सबसे प्रार्थना करी कि इस धरती पर पुन$ सुख-चैन का वातावरण कायम करने हेतु त्याग भावना द्वारा यह अर्दश पुरूषार्थ दिखाओ ताकि हर मानव अर्थपूर्ण जीवन जीने के योग्य बन सके।