सराय ख्वाजा स्कूल में पौधागिरी अभियान शुरू, पौधे लगा जियो टेग्गिंग प्रक्रिया आरंभ

0
24

Faridabad/Alive News: राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सराय ख्वाजा की जूनियर रेडक्रास और सैंट जॉन एम्बुलेंस ब्रिगेड ने शिक्षा विभाग के निर्दशानुसार प्राचार्या नीलम कौशिक की अध्यक्षता में अंग्रेजी प्रवक्ता व सैंट जॉन एम्बुलेंस ब्रिगेड प्रभारी रविन्द्र कुमार मनचंदा, जिन्हें खंड शिक्षा अधिकारी डॉक्टर मुनेश चौधरी द्वारा पौधागिरी और जल शक्ति अभियान के खंड फरीदाबाद के नोडल अधिकारी का दायित्व सौंपा गया है, ने पौधागिरी अभियान और जियो टैगिंग प्रक्रिया का आरंभ किया।

रविन्द्र कुमार मनचंदा ने बच्चों को जियो टैगिंग की प्रक्रिया के बारे में बताते हुए कहा कि डब्लयू डब्लयू डब्लयू डॉट पौधागिरि डॉट इन वेबसाइट से पौधागिरि ऐप में अपने आप को रजिस्टर करवाएं, मनचंदा ने प्राचार्या नीलम कौशिक के समक्ष सभी पचास बच्चों को पौधे वितरित करवाकर बताया कि ऐप पर अपना नाम, कक्षा का नाम, विद्यालय का नाम और अन्य वांछित जानकारी फीड करनी है, उन्हें यूजर आईडी और पासवर्ड से भी अवगत करवाया गया, बच्चों को पौधे लगाने के बाद लाइव पौधा लगाते हुए ऐप पर फोटो डालने के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। क्योंकि इस ऐप पर कैमरे का ऑप्शन ही आता है इसलिए पहले से खीची हुई फोटो अपलोड नहीं की जा सकती, केवल कैमरे से लाइव फोटो ही अपलोड और सेव की जा सकती है, और किस स्कूल द्वारा कितने पौधे लगाए गए, सीधी जानकारी जियो टैगिंग के माध्यम से उच्चाधिकारियों तक पहुंच जाएगी।

बच्चों को निर्देश दिया गया कि ये पौधे स्कूल, घर, गली, सड़क व नहर किनारे, सामुदायिक केंद्र, पंचायत घर या जहां भी उपयुक्त स्थान मिले सही से रौप कर इस की परवरिश का पूरा ध्यान रखें। यह प्रक्रिया विद्यालय के सुबह की शिफ्ट वाले सभी 3000 बच्चों के लिए दोहराई जाएगी। सभी बच्चे और स्टाफ कम से कम एक पौधा आवश्यक रूप से लगा कर जियो टैग करेंगे।

प्राचार्या नीलम कौशिक, रविन्द्र कुमार मनचंदा, रेणु शर्मा, रूपकिशोर, सरोज सहित स्टाफ के अन्य सदस्यों ने भी बच्चों से अधिक से अधिक पौधे लगाकर जियो टैग करवाने की अपील की तथा कहा कि अपने माता पिता व सगे संबंधियों से भी पौधे लगवा कर जियो टैगिंग करवाएं

Print Friendly, PDF & Email

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here