April 23, 2024

साड़ी-ब्लाउज में दिखी रोबोट बोली-इंसानो को डरने की जरुरत नहीं

Mumbai/Alive News : मुंबई में एक कार्यक्रम में भाग लेने पहुंची रोबोट सोफिया ने कहा है कि इंसानों को मशीनों या रोबोट से डरने की जरूरत नहीं है. ऑफ व्हाइट साड़ी और ऑरेंज ब्लाउज पहनी रोबोट ने कहा कि इंसान और रोबोट एक दूसरे को सहयोग करते हुए सोफिया रोबोट के दिमाग को हैन्सन रोबोटिक्स में लीड एआई डेवलपर डेविड हेन्सन ने तैयार किया है.

सोफिया को बनाने वाले डेवलपर का कहना है कि वह अभी शुरुआती स्थिति है और आगे उसमें और विकास देखने को मिल सकते हैं. उनका कहना है कि सोफिया महिला अधिकारियों की बड़ी पक्षधर भी है. आपको बता दें कि सोफिया पहली ऐसी रोबोट है जिसे किसी देश की नागरिकता हासिल है. आइए जानते हैं सोफिया के बारे में कुछ खास बातें…

मुंबई में 20 मिनट तक सोफिया ने अपनी बात रखी. सोफिया को सऊदी अरब ने नागरिकता दे रखी है. सोफिया ने दुनिया में बढ़ती असहिष्णुता पर चिंता जताई है और विकास के लिए दौड़ते इंसानों को दयालु होने की सलाह दी है. आपको बता दें कि सोफिया का ये पहला इंडिया दौरा था. सऊदी अरब ने जब 25 अक्टूबर को रोबोट सोफिया को नागरिकता दी थी तो कई लोगों ने इसकी आलोचना भी की थी. सऊदी अरब की गिनती ऐसे देशों में भी होती है जहां महिलाओं को कम अधिकार हासिल हैं. ऐसे में लोगों ने रोबोट की जगह महिला को हक देने की बात कही थी.

सोफिया को सऊदी अरब ने पूर्ण नागरिक घोषित कर रखा है. सोफिया नागरिकता हासिल करने वाली दुनिया की पहली ऐसी रोबोट है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से ये रोबोट बात भी कर सकती है और अपने विचार भी रखती है. हालांकि, जानकार ये भी कहते हैं कि सोफिया के जरिए सऊदी अरब खुद को तरक्की पसंद देश की छवि बनाना चाहता है. ताकि दुनिया भर के इन्वेस्टर सऊदी अरब को चुन सकें.

सऊदी अरब में तेल से होने वाली कमाई में गिरावट दर्ज की गई है, इसी के बाद देश टूरिज्म और इंफ्रास्ट्रक्चर जैसी चीजों पर फोकस कर रहा है. ऐसे में सोफिया सऊदी अरब की मदद करती मालूम पड़ती है.सोफिया रोबोट के दिमाग को हैन्सन रोबोटिक्स में लीड एआई डेवलपर डेविड हेन्सन ने तैयार किया है. सोफिया को बनाने वाले डेवलपर का कहना है कि वह अभी शुरुआती स्थिति है और आगे उसमें और विकास देखने को मिल सकते हैं. उनका कहना है कि सोफिया महिला अधिकारियों की बड़ी पक्षधर भी है