सरकारी स्कूलों के छात्र बोलेगें फर्राटेदार अंग्रेजी,10 स्कूलों में बनेंगी इंग्लिश लैंग्वेज लैब

0
116

Kurukshetra/Alive News: सरकारी स्कूलों में पढने वाले छात्रों विशेषकर ग्रामीण बच्चों के मन से अंग्रेजी भाषा का डर निकालने के लिए शिक्षा विभाग ने विशेष मुहिम शुरू की है। इस चरणबद्ध कार्यक्रम के पहले चरण में समग्र शिक्षा हरियाणा ने प्रदेश भर के 238 विद्यालयों का चयन किया गया है। समग्र शिक्षा के जिला परियोजना समन्वयक रामदिया गागट ने बताया कि छात्रों की अंग्रेजी भाषा बेहतर करने के लिए 238 स्कूलों में पायलट प्रोजैक्ट के तौर पर इंग्लिश लैंगुएज लैब खोलने का निर्णय लिया है।

इन लैबों में इलैक्टोनिक टच स्क्रीन कंप्यूटर के साथ प्रोजैक्टर, कंम्पूटयर सिस्टम, पैन ड्राइव व अन्य उपकरण दिए जा रहे हैं, जिनकी सहायता से विद्यार्थियों को अंग्रेजी बोलना, पढना, लिखना व समझना सिखाया जाएगा। इन अंग्रेजी भाषा प्रयोगशालों में छात्र अंग्रेजी भाषा के मूल सिद्धांतों के साथ-साथ व्याकरण की बारीकियों को बेहतर ढंग से सीख सकेंगे।

उन्होंने बताया कि जिले के पांच शिक्षा खण्डों के दस स्कूलों में इस प्रकार की लैंगुएज लैब स्थापित की जा रही हैं। इससे सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी फर्राटेदार अंग्रेजी बोल सकेगें।

सहायक परियोजना संयोजक डा. सुनील कौशिक ने बताया कि जिला परियोजना संयोजक रामदिया गागट के नेतृत्व में जिले के पांच खण्डों के 10 सरकारी स्कूलों में अंग्रेजी लैब स्थापित की गई है। जिनमें थानेसर खंड से राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय थानेसर एंव बारना, पिहोवा खण्ड से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मुर्तजापुर एंव धूलगढ गुलडेरा, लाडवा खण्ड से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बनी एंव मेहरा, शाहबाद से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय शाहबाद एवं राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ईस्माइलाबाद, बाबैन खण्ड से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बाबैन एंव मंगोली जटान शामिल हैं।

इस अच्छी पहल से विद्यार्थियों का मनोबल बढेगा जिसका उन्हें अपने अध्ययन में फायदा मिलेगा व इसके साथ साथ सरकार द्वारा चलाई जा रही सक्षम योजना को भी इससे गति मिलेगी। इतना ही नहीं साथ लगने वाले स्कूलों के विद्यार्थी भी यहां विजिट कर सकेगें।

Print Friendly, PDF & Email