April 27, 2024

NSS कैंप में पढ़ाया पानी बचाओ और रक्तदान का पाठ

Faridabad/Alive News : एन.आई.टी. स्थित राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नम्बर-3 में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के चल रहे सात दिवसीय विशेष शिविर के दूसरे दिन शिविर के दौरान स्वयंसेवकों को पानी बचाओ​- जीवन बचाओ का पाठ पढ़ाया। फरीदाबाद के एन.एस.एस. जिला संयोजक व विद्यालय इकाई के एन.एस.एस प्रभारी सुशील कणवा ने बताया कि शिविर में आज सुबह स्वयंसेवकों को पानी बचाओ जीवन बचाओ का सन्देश दिया।

मुख्य अतिथि के रूप में डॉक्टर एम. पी. सिंह ने स्वयंसेवकों को बताया कि अगर इस धरती पर पानी को लेकर यही हालात रहे तो अगला विश्व युद्ध पानी को लेकर होगा | पानी बचाओं-जीवन बचाओं ” जागरूकता अभियान तहत एक रैली का आयोजन भी किया गया जिसको हरी झण्डी दिखाकर डॉक्टर एम. पी. सिंह ने रवाना किया​ |

इसके बाद दोपहर में शिविर के दौरान स्वयंसेवकों को रक्तदा-महादान का पाठ पढ़ाया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रेड क्रॉस के आजीवन सदस्य दर्शन भाटिया ने स्वयंसेवकों को बताया कि कोई भी 18 से 50 साल का स्वस्थ व्यक्ति जिसका हीमोग्लोबिन 12 से अधिक है अपना रक्त दान कर सकता है और मानव केवल मानव द्वारा ही दिया हुआ रक्त इस्तेमाल कर सकता है।

एन.एस.एस जिला संयोजक सुशील कणवा ने इस अवसर सभी स्वयंसेवकों को बताया की एक व्यक्ति साल में चार बार रक्त दान कर किसी का बहुमूल्य जीवन बचा सकता है और रक्त केवल दान द्वारा ही लिया जा सकता है और ना ही रक्त किसी कारखाने नही बनाया जा सकता है।

एन.एस.एस. जिला संयोजक सुशील कणवा के मार्गदर्शन में एक रक्त दान महादान को लेकर एक रैली का भी आयोजन किया गया जिसको मुख्य अतिथि रेड क्रॉस के आजीवन सदस्य दर्शन भाटिया ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, रैली डी ए वी कॉलेज से होती हुई तीन नम्बर की गलियों में “रक्त दान -महादान” के नारे लगाते हुए घूमकर वापिस स्कूल में लौट आई। विद्यालय के प्रधानाचार्य सुरेंदर मदान, राजेश शर्मा आदि का विशेष योगदान रहा।