April 25, 2024

SBI ने बदले ऑनलाइन ट्रांजेक्शन से जुड़े नियम, लिमिट भी बढ़ी

New Delhi/Alive News : देश के सबसे बड़े बैंक SBI (स्टेट बैंक ऑफ इंडिया) ने नेट बैंकिंग इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों के लिए और नई सुविधा शुरू की है. बैंक ने क्विक ट्रांसफर सर्विस की लिमिट में 2.5 गुना का इजाफा किया है.

एसबीआई के मुताबिक क्विक ट्रांसफर सर्विस से बेनेफिशरी को एड किए बिना भी एक दिन में 25,000 रुपए तक ट्रांसफर किए जा सकते है. इससे पहले यह लिमिट 10,000 रुपए प्रति दिन थी.

अब ऐसे कीजिए तुरंत पैसे ट्रांसफर
नेट बैंकिंग के जरिए सामान्य तौर पर NEFT, RTGS, IMPS, जैसे विकल्पों के जरिए पैसा भेजा जाता है, लेकिन इन सभी विकल्पों के लिए पहले बेनेफिशरी एड करना पड़ता है जिसमें 2-3 घंटे से लेकर एक दिन तक का समय लग जाता है. जिस खाते में पैसा भेजना है वह जब तक बेनेफिशरी के तौर पर एड नहीं होता है तब तक बिना क्विक ट्रांसफर सर्विस के उसमें पैसा नहीं भेजा जा सकता.

बैंक ने बढ़ाई लिमिट
बैंक ने क्विक ट्रांसफर सर्विस के तहत प्रति ट्रांजेक्शन लिमिट को भी दोगुना कर 10,000 रुपए कर दिया है, इससे पहले यह लिमिट 5,000 रुपए थी. क्विक ट्रांसफर सर्विस के जरिए आप अपने एकाउंट के साथ बिना कोई बेनेफिशरी एड किए किसी भी दूसरे खाते में पैसा भेज सकते हैं.

इसके लिए आपको जिस खाते में पैसा भेजना है वह खाता नंबर और उसका IFSC कोड चाहिए होगा, अन्य किसी भी जानकारी की जरूरत नहीं पड़ेगी. इस सेवा के तहत स्टेट बैंक का ग्राहक किसी दूसरे स्टेट बैंक के ही खाते में पैसे भेजता है तो किसी तरह का चार्ज नहीं है, लेकिन खाता अगर किसी दूसरे बैंक का है तो 2 रुपए प्रति ट्रांजेक्शन चार्ज लगता है.