April 26, 2024

फीस वृद्धि पर स्कूल संचालकों की नहीं चलेगी मनमानी : कैलाश शर्मा

Faridabad/Alive News : हरियाणा अभिभावक एकता मंच ने प्राइवेट स्कूलों द्वारा फार्म 6 में दर्शाई गई शिक्षा सत्र 2017-2018 की फीस व फंड कि वैधता व सत्यता की जांच कराने की मांग की है। मंच ने शिक्षा मंत्री, शिक्षा सचिव व शिक्षा निर्देशक को पत्र लिखकर कहा है कि प्राइवटे स्कूल पहले से ही लाभ में है और उनके पास काफी रिसर्व फंड है।

उसके बाबजूद वे हर साल फीस बड़ा देते है और उसे फार्म 6 में दर्शाकर उसे क़ानूनी रूप देने की कोशिश करते है। जबकि शिक्षा नियमावली में लिखा है की फार्म 6 में दर्शाई गई फीस व फंड कि वैधता की जांच शिक्षा निर्देशक को करनी चाहिए व उसकी मंजूरी मिलने के बाद ही फीस बढ़ानी चाहिए।

मंच के प्रदेश अध्यक्ष एडवोकेट ओपी शर्मा व प्रदेश महासचिव कैलाश शर्मा ने बताया कि स्कूल प्रबंधको ने एक बार पुन: शिक्षा सत्र 2017-2018 के लिए ट्यूशन फीस में 30 से 40 प्रतिशत व अपनी मजऱ्ी से बनाए गए गैर क़ानूनी फंडों में 50 से 100 प्रतिशत की वृद्धि कर दी है।

मंच की जिला कमेटी की ओर से जिलाध्यक्ष शिव कुमार जोशी, जिला सचिव डॉ मनोज शर्मा ने चेयरमेन फीस एन्ड फंड रेगुलेटरी कमेटी कम मंडल आयुक्त गुरुग्राम को शिकायत भेजकर कहा गया है कि फरीदाबाद के जिन 18 स्कूलों द्वारा शिक्षा सत्र 2015-16व 2016-17 में बढ़ाई गई फीस व फंड कि वैधता की जांच चल रही है इन स्कूलों ने एक बार पुन: सत्र 2017-18 में फीस बड़ा दी है इस पर रोक लगाई जाए और पहले से चल रही जांच में तेजी लाते हुए फैसला सुनाया जाए। मंच ने अभिभावकों से कहा कि वे एकजुट होकर स्कूलों की फीस वृद्धि, मनमानी व लूटखसोट का खुलकर विरोध करे।