Faridabad/Alive News : डबुआ कॉलोनी स्थित सेंट थॉमस क्रिस्चियन स्कूल में रक्षाबंधन का फेस्टिवल बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर स्कूली छात्र-छात्राओं के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता स्कूल के चेयरमैन मनोज कुमार कोली ने की। कार्यक्रम में स्कूली छात्राओं ने स्कूल के छात्रों को तिलक लगाया व मुख मिष्ठान कराते हुए अपने हाथों से बनाई गई राखी व रक्षासूत्र छात्रों के कलाई पर बांधे। स्कूली छात्रों ने छात्राओं को उपहार के रूप में चॉकलेट्स व मिठाई दी।

इस अवसर पर कक्षा आठवीं से दसवी की छात्राओं में मेंहदी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया, छात्राओं ने एक-दूसरे के हाथों व अध्यापकों पर सुंदर-सुंदर मेंहदी की डिजाईन उकेड़ी। इस मौके पर स्कूल के चेयरमैन मनोज कोली ने कहा कि रक्षाबंधन भाई बहन का एक-दूसरे के प्रति असिम प्यार, समर्पण और त्याग को भी दर्शाता हैं। भाई-बहन साल भर इस त्यौहार का इंतजार करते हैं।

रक्षाबंधन के दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र या राखी बांधती हैं। वहीं, भाई अपनी बहनों को भेंट के रूप में जीवन भर उनकी रक्षा का वचन देते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे कार्यक्रम का आयोजन करने से विद्यार्थियों में पर्वो व उनकी महत्व का बोध होता है।

इससे बच्चों में त्यौहारों के प्रति आस्था का भी विकास होता है, नैतिक मूल्यों का आधार तैयार होता है। इसलिए ऐसे कार्यक्रम शिक्षण संस्थानों में आयोजित किए जाते है। अंत मे स्कूल चेयरमैन ने सभी विद्यार्थियों व स्कूली स्टाफ को रक्षाबंधन की बधाई दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here