April 27, 2024

उर्मिला स्कूल में साइंस एग्जीबिशन का आयोजन

Faridabad : सैक्टर-23 संजय कालोनी स्थित उर्मिला पब्लिक स्कूल में साइंस एग्जीबिशन का आयोजन किया गया। साइंस एग्जीबिशन का शुभारम्भ स्कूल के चेयरमैन अमृतपाल शर्मा और संस्था की प्रबंधक श्रीमति उर्मिला ने किया।

साइंस एग्जीबिशन में स्कूल के विद्यार्थीयों द्वारा हैल्थ, न्यूट्रिशन और क्लीननेस, रिसोर्स मैनेजमेंट, इंडस्ट्री एग्रीकल्चर एंड फूड सेफ्टी, डिजास्टर मैनेजमेंट और मैथमेटिक्स फॉर अ क्वालिटी लाइफ प्रोजेक्ट्स तैयार किए। विद्यार्थीयों ने अपने प्रोजेक्ट्स को एग्जीबिशन में बडी ही सुन्दता से पेश किया और एग्जीबिशन का अवलोकन करने आए अन्य स्कूलों के अध्यापकों को प्रोजेक्ट्स के बारे में विस्तारपूर्वक समझाया।

स्कूल की प्रिंसीपल ज्योति शर्मा ने कहा कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ सैकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) की ओर से हर साल साइंस एग्जीबिशन का शेड्यूल सभी स्कूलों के लिए जारी किया जाता है। और इसी को लेकर स्कूल के स्टूडेंट्स ने अपने-अपने प्रोजेक्ट्स तैयार किए हुए है।

उन्होंने बताया कि इस तरह स्टूडेंट्स में ह्यूमन डवलपमेंट की दिशा में नए आइडियाज को सामने लाया जा सकता है, जिसमें स्टूडेंट्स महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। उन्होंने बताया कि स्कूल में टीचर्स की ओर से स्टूडेंट्स पर पूरा ध्यान दिया जाता है, तब जाकर इस तरह के प्रोजेक्ट्स बनते है।