जीवा के छात्रों ने दिए मानव समस्याओं के वैज्ञानिक समाधान

0
17

Faridabad/Alive News : 21बी स्थित जीवा पब्लिक स्कूल में दो दिवसीय साइंसेफेस्ट का आयोजन किया गया। इस फस्ट में विज्ञान विषय के महत्व को दर्शाया गया।आज के युग में विज्ञानछात्रों के सुनहरे भविष्य के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण स्थान रखता है। दो दिन के इस कार्यक्रम में विद्यालयप्रांगण में अलग-अलग तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। पहले दिन कक्षा चौथी सेले कर दसवीं तक के छात्रों के लिए ‘प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता’ का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में छात्रों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया।

इस प्रतियोगिता में पहले दिन विद्यार्थियों को छ: टीमों में बांटा गया। यह प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता सीनियर एवं जूनियर दोनों वर्गों के लिए आयोजित की गई। कक्षा चौथी से लेकर दसवीं तक के छात्रों ने इसमें भाग लिया। टीमों के नाम महान एवं सफल भारतीय वैज्ञानिकों के नाम पर रखे गए जैसे सी.वी. रमन, हरगोविन्द खुराना, आर्यभट्ट, कल्पना चावला, जगदीश चंद्रबोस एवं राकेश शर्मा।

 

इस प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में छात्रों सेविज्ञान के विभिन्न पक्षों से संबंधित प्रश्नपूछे गए। छात्रों ने बढ़े उत्साह से प्रश्नों के उत्तर दिए। इस प्रतियोगिता में सीनियर वर्ग में राकेश शर्मा टीम विजयी रही। कक्षा दसवीं से जानवी वैष्णों, आठवीं से आयुष सिंह, सातवीं से महिका, नौवीं से सक्षम। प्राइमरी विभाग में कल्पना चावला टीम विजेता रही। छठी से शिवम, पांचवीं से सांची और चौथी से मानवी।

दूसरेे दिन छात्रों के लिए सेमिनार एवं विचार अभिव्यक्ति का आयोजन किया गया । जिसमें कक्षा नौवीं से लेकर बारहवीं तक के विज्ञान के छात्रों ने भाग लिया। दसवीं कक्षा की आयशा कुरैशी, इलका सैफी, स्मृति भाटिया को अपने विषय बॉडी आरमर में सर्वश्रेष्ठï कथानक के लिए पुरस्कृत किया गया। कक्षा ग्यारहवीं से श्रुति चौधरी, रिधिका नश्कर, शिवम खेराल कोभी उनकी सर्वश्रेष्ठï रचनात्मक खोज के लिए पुरस्कृत किया गया। कक्षा ग्यारहवीं के हिमांशु मित्तल, हिमांशु रावत, आर्यन गोस्वामी को भी उनके विषय के लिए सर्वश्रेष्ठï रूप से पुरस्कृत किया गया।

विद्यालय के अध्यक्ष चौहान ने इस प्रदर्शनी का अवलोकन किया तथा प्रसन्नता प्रकट की तथा कहा कि छात्रों ने इस प्रदर्शनी में बहुत मेहनत की है। उन्होंने कहा कि छात्रविज्ञान के वास्तविक उद्ïदेश्य को भी समझें व उस उद्ïदेश्य को पूर्ण कर उसे समाजकल्याणकारी कार्य करें। इस अवसर पर उपाध्यक्षा चंद्रलता चौहान, प्रशासनि का मुक्ता सचदेव, प्रधानाचार्या देविना निगम ने सभी छात्रों एवं अध्यापिकाओं की प्रशंसा की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here