April 18, 2024

सुरक्षा बलों को वायु सेवा देने लिए गृह मंत्रालय ने किराये पर लिए विमान

New Delhi/Alive News : पूर्वोत्तर और जम्मू कश्मीर के सुदूर इलाकों में सेवा दे रहे केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल, खुफिया ब्यूरो और एनडीआरएफ के जवानों को उनके घर और तैनाती स्थल से लाने और ले जाने के लिये गृह मंत्रालय एअर इंडिया के विमानों को किराये पर लेगा. एक अधिकारी ने बताया कि वर्ष 2018 के पहले सात महीनों में सुरक्षा बलों को वायु सेवा देने के उद्देश्य से एअर इंडिया के विमानों को किराये पर लेने के लिये 109.84 करोड़ रुपये की रकम स्वीकृत की गयी है.

एक चैनल के अनुसार गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने पीटीआई को बताया कि उन लोगों को प्राथमिकता दी जायेगी जो क्रमश: पहली, दूसरी और तीसरी बार सुविधा का इस्तेमाल करेंगे और जो अस्थायी ड्यूटी पर जा रहे होंगे. ऐसा हालांकि सीटों की उपलब्धता पर निर्भर करेगा. मंत्रालय द्वारा सीमित सेक्टरों में कुछ सालों पहले वायु सेवा की शुरुआत की गयी थी लेकिन इस योजना को अब नये सेक्टरों, ज्यादा फेरों और विमानों में ज्यादा सीटों को शामिल कर विस्तार दिया गया है.

जिन सेक्टरों में विमान सेवा उपलब्ध हैं उनमें : दिल्ली-लेह-दिल्ली, दिल्ली-जम्मू-श्रीनगर-जम्मू-दिल्ली, दिल्ली-डिब्रूगढ़-गुवाहाटी-दिल्ली, कोलकाता-इंफाल-कोलकाता, कोलकाता-अगरतला-कोलकाता, कोलकाता-एजल-कोलकाता और कोलकाता-सिलचर-कोलकाता शामिल हैं. अधिकारी ने कहा कि योजना को यद्यपि 31 जुलाई तक के लिये ही स्वीकृत किया गया है लेकिन, इसे आगे पूरे साल और आने वाले वर्षों के लिये भी बढ़ा दिया जायेगा.