आत्मनिर्भरता हेतू दिया जाएगा प्रशिक्षण : पूजा शर्मा

0
82

Palwal/Alive News : महिला प्रशिक्षण संस्थान पलवल की निदेशक पूजा शर्मा ने कहा कि महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए पलवल जिला में प्रशिक्षण शिविर शुरू किए जाएगें। जो पूरी तरह से निशुल्क होगें। शिविर में महिलाओं को धूप बत्ती,अगरबत्ती,मोमबत्ती,पापड़ और डिटर्जन पाउडर बनाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण के पश्चात महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएगें। शर्मा पलवल के निजी होटल में आयोजित प्रैस वार्ता को संबोधित कर रही थी।

इस अवसर पर संस्था की उपनिदेशक निकिता शर्मा, गांव ताराका के सरपंच सुंदर शर्मा,गांव दुजाना के सरपंच जितेंद्र,जिला सचिव रविंद्र पृथला भी मौजूद थे। महिला प्रशिक्षण संस्थान पलवल की निदेशक पूजा शर्मा ने कहा कि महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए संस्था गत 20 वर्षो से कार्य कर रही है। महिलाओं को रोजगार परक प्रशिक्षण जिसमें सिलाई ,कढ़ाई, बुनाई, धूप बत्ती,अगरबत्ती,मोमबत्ती,पापड़ और डिटर्जन पाउडर बनाने का प्रशिक्षण दिया जाता है। संस्था द्वारा सैकडों महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। पलवल जिला में भी महिलाओं के लिए प्रशिक्षण शिविर लगाऐं जाएगें। गांव-गांव जाकर महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

प्रशिक्षण लेने के लिए महिलाओं को अपना पंजीकरण कराना होगा। शिविर में महिलाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी। ट्रेनिंग पूरी होने के बाद महिलाओं को रोजगार दिया जाएगा। महिला जितना कार्य करेगी उसके अनुरूप महिलाओं को मानदेय दिया जाएगा। महिलाऐं घर बैठकर कार्य कर सकती है इसके अलावा संस्था द्वारा बनाए गए प्रोडेक्ट को गांव गांव बेचकर आमदनी कमा सकती है। शर्मा ने कहा कि गांव में गरीब,बेरोजगार महिलाओं को संस्था के साथ जोडऩा उनका लक्ष्य है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here