April 18, 2024

कैरेबियाई द्वीपों पर भूकंप के शक्तिशाली झटके किए गए महसूस

Washington/Alive News : कैरेबियाई द्वीपों पर बुधवार को भूकंप के शक्तिशाली झटके महसूस किए गए. रिक्‍टर स्‍केल पर इनकी तीव्रता 7.8 मापी गई है. एक चैनल के अनुसार यूनाइटेड स्‍टेट जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) के अनुसार, भूकंप मंगलवार की शाम (भारतीय समयानुसार बुधवार सुबह 5:30 बजे) जमैका के पश्चिम में जमीन से लगभग 7 किलोमीटर की गहराई पर आया. प्रशांत सूनामी चेतावनी केंद्र द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक, प्यूर्टो रिको और यूएस वर्जिन आइलैंड्स के लिए सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई है.

सुनामी की चेतावनी जारी
यूएसजीएस ने चेतावनी दी कि सुनामी की खतरनाक लहरों के 1,000 किलोमीटर के भूकंप के केंद्र में स्थित तटों के आसपास आने की संभावना बनी हुई है. इसमें कैरेबियाई द्वीपों और मध्य अमेरिका और मेक्सिको और संयुक्त राज्य अमेरिका के कुछ हिस्से शामिल हैं. भूकंप से अभी तक किसी भी जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है.

7 जनवरी को पश्चिमी ईरान में आया था भूकंप
इससे पहले बीते 7 जनवरी को पश्चिमी ईरान के करमानशाह प्रांत में आए 5.1 तीव्रता के भूकंप में कम से कम 51 लोग जख्मी हो गए. इसी प्रांत में वर्ष 2017 के अंत में विनाशकारी भूकंप आया था. समाचार एजेंसी के अनुसार, करमानशाह के आपदा प्रबंधन कार्यालय के महानिदेशक, रजा महमूदियन ने कहा कि 42 लोग सारपोल-ए जहाब शहर में घायल हुए, जबकि अन्य नौ लोग गिलान-ए गर्ब शहर में घायल हुए. भूकंप में फिलहाल किसी के मरने की खबर नहीं है.

भूकंप में कई इमारतें हुईं नष्ट
सरकारी स्वामित्व वाली समाचार एजेंसी इरना के अनुसार, महमूदियन ने कहा, “राहत एवं बचाव दल तत्काल घटनास्थल पर पहुंच गए”. सारपोल-ए जहाब वही शहर है, जहां 12 नवंबर, 2017 को प्रांत में आए 7.3 तीव्रता के भूकंप में 559 लोगों की मौत हो गई थी. महमूदियन ने कहा कि पिछले वर्ष के भूकंप में क्षतिग्रस्त हुईं कुछ इमारतें शनिवार को पूरी तरह नष्ट हो गईं. ईरानी भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, शनिवार का भूकंप अपराह्न् 3.25 बजे आया था, जिसका केंद्र सारपोल-ए जहाब से सात किलोमीटर दूर आठ किलोमीटर की गहराई में स्थित था.