April 26, 2024

बसंत पंचमी के रंग में रंगा शिक्षा भारती स्कूल

Faridabad/Alive News : पाखल सोहना रोड़ स्थित शिक्षा भारती पब्लिक स्कूल में बसंत पंचमी का त्यौहार बड़ी ही श्रद्धा और धूमधाम से मनाया गया। विद्या और बुद्धि की देवी मां सरस्वती की पूजा अर्चना की गई तथा स्कूल के बच्चों ने अनेको प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। बसंत पंचमी को मां सरस्वती के जनमोत्स्व के रूप में भी मनाया जाता है।

वह विद्या और बुद्धि प्रदान करती है जिससे जीवन मे सफलता व खुशहाली का मार्ग परस्त होता है। वसंत पंचमी के दिन को नए कार्य शुरू करने के लिए शुभ माना जाता है गृह प्रवेश, दुकान का महूर्त, नए वाहन की खरीद इत्यदि कार्य किए जाते है। बच्चे भी इस दिन से वार्षिक परीक्षा के लिए जी जान से जुट जाते है।

स्कूल के वाईस प्रिंसिपल विनित गेरा ने बच्चों को वसंत पंचमी के इतिहास के बारे में बताते हुए कहा कि इस दिन लोग पीले रंग के कपड़े पहनते है, पतंग उड़ाते है और मीठे पीले रंग के चावल का सेवन करते है। इसी दिन से ही होली पर्व की शुरुआत हो जाती है।

वसंत पंचमी का दिन किसानों के जीवन मे महत्वपूर्ण स्थान रखता है। कार्यक्रम के अंत में छात्राएं आया झूम के बसंत गीत पर सभी खूब थिरकी। स्टाफ के कई लोग पीले रंग की साड़ी व पीले रंग की सलवार कमीज पहनकर आये थे।