April 24, 2024

मानव संस्कार स्कूल में अर्थ डे पर लघु नाटक का आयोजन

Faridabad/Alive News : धीरज नगर पल्ला स्थित मानव संस्कार पब्लिक स्कूल में धरती के संरक्षण एवं उससे संबंधित जागरूक करने के लिए लिए ‘अर्थ-डे’ मनाया गया। इस मौके पर स्कूल के विद्यार्थियों और अध्यापकों ने स्कूल प्रागंण में पौधे लगाए। ‘अर्थ-डे’ कार्यक्रम का आयोजन एक्टिविटी इंचार्ज एम एम शर्मा की अध्यक्षता में किया गया। वहीं विद्यार्थियों ने धरती पर बढ़ते प्रदूषण को रोकने, उसकी सुंदरता बनाए रखने एवं पर्यावरण संतुलन को बनाए रखने के उपायों पर आधारित कविता पाठन प्रतियोगिता में भाग लिया।
विद्यार्थियों ने प्लास्टिक प्रयोग से पर्यावरण को होने वाले नुकसान तथा इनके प्रयोग पर रोकथाम लगाने पर अपने-अपने  विचार रखे। इस मौके पर एम एम शर्मा ने कहा कि पर्यावरण के संरक्षण से ही मानव जीवन संभव है। प्रत्येक व्यक्ति को अपनी जिम्मेदारी समझकर पर्यावरण के संरक्षण में योगदान देना होगा।

वहीं स्कूल के चेयरमैन योगेश शर्मा ने कहा कि आज हम अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए पेड़-पौधों को नष्ट कर रहे हैं और जमीन से जल, मिट्टी खनिज आदि का दोहन कर रहे हैं। इसका असर पृथ्वी पर पड़ रहा है और हमारा जीवन खतरे की ओर बढ़ रहा है। उन्होंने बच्चों को विस्तार से समझते हुए पृथ्वी को प्रदूषित करने वाले कारण और उनसे बचने के उपाय भी बताए। उन्होंने सभी से पौधे लगाने, जल की बर्बादी को रोकने की अपील की।