March 28, 2024

अंतर्राष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव की चमक पहुचेंगी विदेशों तक: जोशी

Kurukshetra/ Alive News: अंबाला मंडल के आयुक्त विवेक जोशी ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव-2017 की चमक पूरे विश्व में नजर आऐगी। देश-विदेश से आने वाले लाखों श्रृद्धालुओं और पर्यटकों इस महोत्सव में आकर एक अलग-अलग ही आत्मिक शांति और आनंद की अनुभूति का एहसास होगा। इस महोत्सव को सफल बनाने के लिए सभी अधिकारी पूरी ईमानदारी के साथ अपने सांझे प्रयास करेंगे। आयुक्त विवेक जोशी रविवार को उपायुक्त कार्यालय में कुरुक्षेत्र का दौरा करने के दौरान अधिकारियों की एक बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। इससे पहले कुरुक्षेत्र में पहली बार पहुंचने पर आयुक्त विवेक जोशी का उपायुक्त सुमेधा कटारिया, एडीसी पार्थ गुप्ता सहित तमाम अधिकारियों ने पुष्पगुच्छ भेंटकर स्वागत किया। आयुक्त ने कहा कि अंबाला में फिल्ड के अधिकारी व कर्मचारी मेहनत और ईमानदारी के साथ कार्य कर रहें हैं। सभी अधिकारियों को अपने-अपने विभागों से सम्बंधित योजनाओं और सरकार की नीतियों को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने का काम करना हैं ताकि अंतिम व्यक्ति को सरकार की योजना का लाभ मिल सके। केन्द्र सरकार का स्वच्छता अभियान, प्रधानमंत्री आवास योजना सहित कई जन कल्याणकारी योजना के तहत बजट भेजा जा रहा हैं और इसकों सही तरीके से खर्च करना प्रशासन और राज्य सरकार की जिम्मेदारी हैं।उन्होंने केन्द्र और राज्य सरकार की अनेकों योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि अधिकारी सीएम विंडो की समस्याओं सहित अपने विभाग से सम्बंधित समस्याओं का अपने कार्यालयों में बैठकर समाधान करना सुनिश्चित करे।

उपायुक्त सुमेधा कटारिया ने मुख्यमंत्री घोषणाओं की रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए कहा कि सीएम घोषणाओं की सभी परियोजनाओं पर कार्य किया जा रहा हैं और इन्हें जल्द से जल्द धरातल पर लाने की प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुरुक्षेत्र सिविल अस्पताल के 100 बैड का नया भवन, राजकीय महिला कालेज, ड्रैनेज वाटर सिस्टम, झांसा रोड़ पर रेलवे ओवरब्रिज, पिपली से थर्ड गेट तक सडक़ा को चौड़ा करना और साईकिल ट्रैक, कुरुक्षेत्र-ढांड-कुरुक्षेत्र सडक़ को चौड़ा करना, शाहबाद में 100 बैड का सरकारी अस्पताल, पिहोवा में डेवेलपमेंट वर्क, लाडवा व बाबैन में विकास कार्य, पिपली-लाडवा-सहारनपुर रोड का चौड़ा करना आदि योजनाओं पर कार्य किया जा रहा हैं और अधिकतर में कार्य शुरु हो चुका है या शुरु होने वाला हैं। सीएम घोषणाओं की अन्य योजनाओं पर भी विभागीय रिपोर्ट आने के बाद काम शुरु कर दिया जाएगा।
एडीसी पार्थ गुप्ता ने डीआरडी से सम्बन्धित योजनाओं और विकास कार्य की रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए कहा कि रिहायशी क्षेत्रों, संस्थानों और सामाजिक क्षेत्र की ईमारतों की छतों पर एसपीवी पावर प्लांट लगाने का कार्य चल रहा हैं। राज्य सरकार की इस योजना के तहत 32 प्रार्थियों को लाभ दिया जा चुका हैं और इन प्रार्थियों को 42 लाख 96 हजार रुपए की सबसीडी भी दी गई हैं। अक्षय उर्जा योजना के तहत 32 घरों और संस्थानों में 212 किलोवाट के 32 प्लांट लगाए गए हैं और योजना के तहत 32 प्लांटों के लिए 42 लाख 96 हजार रुपए की अनुदान राशि भी दी गई हैं। सभी एसडीएम और तहसीलदारों से केसों के निपटान बारे जानकारी मांगने पर एसडीएम व तहसीलदारों ने अपने-अपने क्षेत्र में केसों के निपटान बारे जानकारी देते हुए कहा कि उनके द्वारा समय-समय पर अदालत लगाकर केसों का निपटान किया जाता हैं। तहसीलदारों द्वारा बताया गया कि ज्यादातर केस तक्सीम से सम्बधित आते हैं। जिले के सभी अधिकारियों से विस्तृत रिपोर्ट लेने के उपरांत आयुक्त ने कहा कि कुरुक्षेत्र जिले में अच्छा कार्य किया जा रहा हैं और इसके लिए यहां के सभी अधिकारी बधाई के पात्र हैं।
इस मौके पर एसडीएम थानेसर नरेन्द्र सिंह मलिक, एसडीएम शाहबाद सतबीर सिंह, कुंडू, एसडीएम पिहोवा पूजा चांवरिया, डीआरओ चांदी राम चौधरी, डीडीपीओ कपिल शर्मा, तहसीलदार ईश्वर सिंह, तहसीलदार पिहोवा चेतना चौधरी, तहसीलदार शाहबाद तरुण सहोत्रा, तहसीलदार लाडवा हरीश कालड़ा, नायब तहसीलदार बाबैन साहब सिंह, नायब तहसीलदार इस्माईलाबाद कृष्ण ढुल, नायब तहसीलदार पिहोवा राजेन्द्र कुमार, नायब तहसीलदार लेखा कृष्ण कुमार, नायब तहसीलदार थानेसर परमिन्द्र सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।