March 29, 2024

सिंधु दूसरे दौर में, साइना और श्रीकांत भी आगे

Tokyo/Alive News :  हाल में कोरिया ओपन चैम्पियन बनी पीवी सिंधु ने बुधवार (20 सितंबर) को यहां फिर से शानदार प्रदर्शन करते हुए स्थानीय खिलाड़ी मिनात्सु मितानी को दो हफ्ते में दूसरी बार हराकर जापान ओपन सुपर सीरीज में महिला एकल के दूसरे दौर में प्रवेश किया. एक हफ्ते के ब्रेक के बाद वापसी कर रही साइना नेहवाल और किदांबी श्रीकांत ने बुधवार को यहां विपरीत हालात में जीत दर्ज करते हुए क्रमश: महिला और पुरुष एकल के दूसरे दौर में जगह बनायी. ओलंपिक रजत पदकधारी सिंधु ने अपनी शानदार फॉर्म जारी रखते हुए एक गेम से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए मितानी को शुरुआती दौर में 12-21, 21-15, 21-17 से शिकस्त दी. इस भारतीय खिलाड़ी ने कोरिया ओपन के क्वार्टरफाइनल में भी मितानी को तीन गेम में मात दी थी.

अब सिंधु का सामना पिछले तीन टूर्नामेंट में तीसरी बार विश्व चैम्पियन नोजोमी ओकुहारा से होगा. दोनों के बीच ग्लास्गो विश्व चैम्पियनशिप के फाइनल्स में एक घंटे 50 मिनट तक और कोरिया ओपन में 83 मिनट तक मुकाबला चला था. विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाले साइना ने जांघ की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण कोरिया ओपन में हिस्सा नहीं लिया था. उन्होंने महिला एकल के पहले दौर में थाईलैंड की पोर्नपावी चोचुवोंग को 39 मिनट में 21-17 21-9 से हराया. लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साइना अगले दौर में ओलंपिक चैंपियन स्पेन की कैरोलिना मारिन से भिड़ेंगी. मारिन के खिलाफ साइना का जीत हार का रिकॉर्ड 4-3 है, लेकिन उन्होंने स्पेन की इस खिलाड़ी के खिलाफ पिछले चार में से तीन मुकाबले गंवाए हैं.

इंडोनेशिया और आस्ट्रेलिया में खिताब जीतने वाले श्रीकांत ने दुनिया के 10वें नंबर के खिलाड़ी चीन के टियान होवेई को 21-15 12-21 21-11 से हराया. आठवें वरीय श्रीकांत अगले दौर में हांगकांग के हू युन से भिड़ेंगे जिनके खिलाफ भारतीय खिलाड़ी ने दो मैच जीते हैं जबकि दो मैचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा. अमेरिकी ओपन ग्रां प्री चैंपियन एचएस प्रणय और सैयद मोदी ग्रां प्री विजेता समीर वर