हरियाणा के सौ स्कूलों में पढ़ाया जाएगा ‘कौशल विकास’ का पाठ्यक्रम

0
55

100 स्कूलों के अध्यापकों को 5 दिन का कोर्स 29 मार्च से दो अप्रैल तक एससीईआरटी गुरुग्राम में कराया जाएगा।

Faridabad/Alive News : प्रदेश के 100 सरकारी स्कूलों में नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन, नई दिल्ली व स्वीडन में काम करने वाली एक एनजीओ तथा मानव रचना इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी, फरीदाबाद की सहभागिता से पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया जाएगा। इसके तहत इन स्कूलों में नौवीं कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को रिटेल, ब्यूटी एंड वेलनेस और आइटी स्किल के कोर्स कराए जाएंगे। यह पायलट कोर्स शैक्षणिक सत्र 2018-19 में शुरू होंगे जिन पर 9.4 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा के अनुसार, इस समय केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय की सहभागिता से राज्य के 1001 राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में 14 विभिन्न व्यावसायिक कोर्स चलाए जा रहे हैं। राज्य सरकार ने स्किल का एक मॉडल पहले केंद्र सरकार को दिया था, जिस पर विचार कर उसे देश के अन्य राज्यों में भी लागू किया गया। प्रो. रामबिलास के अनुसार वर्ष 2012 में आरंभ किए गए पायलट प्रोजेक्ट और उसके आधार पर तैयार मॉडल में अधिक गुणवत्ता लाने का निर्णय हुआ है। इसके लिए नेशनल स्किल डेवलपमेंट कारपोरेशन नई दिल्ली से हरियाणा सरकार को प्रस्ताव प्राप्त हुआ। इसके लिए राज्य के 100 स्कूलों का चयन किया गया है।

शिक्षा मंत्री ने बताया कि नौवीं कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक चार लेवल में शुरू होने वाले इस नए मॉडल के अनुसार जहां पाठ्यक्रम हिंदी भाषा में होगा। वहीं ऑनलाइन भी उपलब्ध करवाया जाएगा। इन 100 स्कूलों के अध्यापकों को 5 दिन का कोर्स 29 मार्च से दो अप्रैल तक एससीईआरटी गुरुग्राम में कराया जाएगा। मानव रचना इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी फरीदाबाद में एक अप्रैल को इन स्कूलों के प्रिंसिपल को भी ओरियंटेशन कोर्स कराया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here