April 20, 2024

दिल्ली-NCR में पॉल्यूशन से टूरिस्ट की संख्या में गिरावट

New Delhi/AliveNews : एयर पॉल्यूशन और स्मॉग के चलते यूनाइटेड एयरलाइन्स ने शनिवार को दिल्ली आने वाली फ्लाइट को कैंसल कर दिया। इसे अमेरिका के नेवार्क शहर से उड़ान भरना था। एयरलाइन्स की ओर से बताया गया कि हमारे अफसर दिल्ली में हेल्थ एडवाइजरी पर नजर रख रहे हैं। दूसरी ओर, दिल्ली-एनसीआर में पॉल्यूशन की वजह से टूरिस्ट की तादाद में भी गिरावट देखने को मिली है। दिल्ली होटल एंड रेस्टोरेंट ओनर्स एसोसिएशन के मुताबिक, पिछले चार दिनों में राजधानी में आने वाले टूरिस्ट्स की संख्या में 30% की कमी आई। इतने ही लोगों ने होटलों की एडवांस बुकिंग कैंसल करा ली। बता दें कि राजधानी में पिछले एक हफ्ते से एयर क्वालिटी खराब बनी हुई है। इसे सीवियर प्लस या इमरजेंसी लेवल माना गया है।

यूनाइडेट एयरलाइन्स ने क्या कहा?
– यूनाइटेड एयरलाइन्स के स्पोक्सपर्सन ने बताया कि कंपनी ने दिल्ली से आने-जाने वाले पैसेंजर्स के लिए छूट देने की योजना बनाई है। साथ ही एयरलाइन्स हेल्थ इमरजेंसी को लेकर जारी एडवाइजरी पर भी नजर रखी जा रही है। इसके लिए हम सरकारी एजेंसियों के लगातार कॉन्टैक्ट में हैं।
– हम कस्टमर्स से अपील करते हैं कि वे ताजा अपडेट्स के लिए एयरलाइन्स की वेबसाइट या मोबाइल ऐप में लॉगइन कर सकते हैं।

दिल्ली में कैसे हैं पॉल्यूशन के हालात?
– राजधानी में शुक्रवार को भी जहरीले स्मॉग से लोगों को राहत नहीं मिली। पार्टिकुलेट मैटर (PM10) का लेवल नॉर्मल से 9 गुना ज्यादा रहा। कई इलाकों में विजिबिलिटी महज 300 मीटर तक रही।
– बुधवार को दिल्ली में पॉल्यूशन लेवल सबसे ज्यादा रिकॉर्ड हुआ। यहां सुबह विजिविलिटी जीरो के आसपास थी। सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (CPCB) के एयर क्वालिटी इंडेक्स के मुताबिक, 500 के स्केल पर पॉल्यूशन लेवल 487 रिकॉर्ड हुआ।
– पॉल्यूशन लेवल बढ़ने से बीमार लोगों के साथ-साथ हेल्दी लोगों के लिए भी खतरा पैदा हो गया। हॉस्पिटल्स में सांस के मरीज की संख्या में उछाल आ गया। लोगों को घरों में रहने की सलाह दी गई। दिल्ली सरकार ने रविवार तक सभी स्कूलों को बंद रखने का ऑर्डर जारी किया।

4 दिन पहले 1% से भी कम था कैंसिलेशन का आंकड़ा

– दिल्ली होटल एंड रेस्टोरेंट ओनर्स एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी संदीप खुराना के मुताबिक, राजधानी में सबसे ज्यादा टूरिस्ट महाराष्ट्र से पहुंचते हैं, लेकिन खराब हालात को देखते हुए यहां के करीब 12% टूरिस्ट्स ने होटलों की एडवांस बुकिंग रद्द करा दी है। इसी तरह गुजरात के 4-5%, मध्य प्रदेश के 2%, दक्षिण भारत के 8% के साथ ही 10-15% फॉरेन टूरिस्ट कम हुए हैं।

– खुराना ने कहा कि दिल्ली में पॉल्यूशन बढ़ने से पहले होटलों की एडंवास बुकिंग रद्द होने का आंकड़ा 1% भी कम था, लेकिन जब से दिल्ली के गैस चेंबर में तब्दील हो जाने जैसी खबरें मीडिया में आईं। इससे टूरिस्ट घबरा गए। नतीजतन, यह आंकड़ा करीब 30% तक पहुंच गया। जो लोग 7-8 नवंबर से पहले यहां पहुंच गए थे, वे भी धीरे-धीरे जाने लगे हैं।
सरकार ने ऑड-ईवन का फैसला वापस लिया

– ऑड-ईवन लागू करने के फैसले पर एनजीटी ने दिल्ली सरकार को फटकार लगाई थी। एनजीटी ने शनिवार को स्कीम में टू-व्हीलर और महिलाओं को छूट नहीं देने की शर्त पर इसे मंजूरी दी। लेकिन सरकार ने सोमवार को दोबारा अपील करने की बात कहते हुए ऑड-ईवन लागू करने का फैसला वापस ले लिया।

– बता दें कि दिल्ली सरकार ने 13 से 17 नवंबर तक प्राइवेट गाड़ियों के लिए ऑड-ईवन स्कीम शुरू करने का एलान किया है। इसके पहले भी पिछले साल जनवरी और अप्रैल महीने में यह स्कीम 15-15 दिन के लिए लागू की