April 25, 2024

स्लम पुर्नवास : 10 साल से खाली पड़े हैं 5000 मकान, किए जाए अलॉट

Faridabad/Alive News : राष्ट्रीय अनूसूचित जाति आयोग के चेयरमैन प्रो.राम शंकर कमेरिया ने आयोग के वाईस चेयरमैन तथा आयोग के अधिकारियों के साथ फरीदाबाद जिला का दौरा किया। इसके दौरान जहां उनहोंने 6 जिलो में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ अनुसूचित से सम्बंधित सरकारी योजनाओं व अनुसूचित जाति के लोगों पर हो रहे अत्याचार व उनकी रोकथाम बारे मिटिंग की।

वही सर्किट हाऊस में दलित समाज के प्रबुद्ध लोगों व संस्थाओ के प्रतिनिधियो से मुलाकात की। इस मुलाकात में डॉ. बी.आर.अम्बेडकर एजुकेशन सोसायटी फरीदाबाद के चेयरमैन व दलित अधिकार मंच के महासचिव ओ.पी.धामा ने कहा कि सरकार के द्वारा कई कल्याणकारी योजनाये चलाई जा रही है। इनकी योजनाओं की मासिक समीक्षा जिला स्तर पर उपायुक्त की अध्यक्षता में की जाये जिससे दलित समाज का प्रबुद्ध व इन योजनाओं की समझ रखने वाले व्यक्तियों को शामिल किया जाये।

जब सरकार ने भर्तियो पर इन्टरव्यू प्रथा समाप्त कर दी है तो दलित समाज के बच्चो के लिए प्रत्येक उपमण्डल स्तर पर कोचिंग सेन्टर खोले जाये ताकि दलित समाज के बच्चे भी प्रतियोगी परीक्षाओं को पास कर सके। धामा ने कहा कि प्रत्येक विधानसभा में एक डा. अम्बेडकर भवन व छात्रावास बनाया जाये। इसके साथ-साथ सरकारी स्कूलों में दलित बच्चो को मिलने वाली छात्रवृति, किताबो, स्टेशनरी व वर्दी की अनुदान राशि समय पर मिलना सुनिश्चित किया जाये तथा कृष्णानगर व रामनगर स्लम बस्तियो में मिडिल स्तर के सरकारी स्कूल खोले जाये। धामा ने स्लम पुर्नवास की चर्चा करते हुए कहा कि फरीदाबाद में लगभग 5000 मकान पिछले लगभग 10 साल से खाली पड़े है जिन्हे सरकार ने बनवाये थे जिन पर लगभग 200-300 करोड रूपये खर्च हुए थे।

इन मकानो को पात्र लोगो को तुंरत अलॉट किया जाये। चेयमैन महोदय ने इन सारी बातों को ध्यान से सुनने के बाद धामा से कहा कि वह इन सब योजनाओं बारे लिखकर आयोग में आये ताकि इन पर गहराई से विचार विमर्श किया जाये। बेठक के दौरान गुडगांव व फरीदाबाद के मण्डल आयुक्त डॉ.डी सुरेश, उपायुक्त समीरपाल सरो, पुलिस आयुक्त डा. हनीफ कुरेशी, अतिरिक्त उपायुक्त जितेन्द्र दहिया व जिले के सभी आला अधिकारी भी उपस्थित थे।