March 28, 2024

मिड-डे मील में मिला सांप, स्कूलों में मचा हडकंप

Faridabad/Alive News : एनआइटी-2 स्थित राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के मिड-डे मील में वीरवार को कीड़ा निकलने से स्कूल सनसनी फैल गई। इसके बाद बच्चों को खाना खाने से रोक दिया गया। स्कूल स्टाफ का कहना था कि वह सांप का बच्चा है, हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हो पाई। खाना नहीं बंटने के कारण बच्चों को भूखा ही रहना पड़ा। विद्यालय में इस्कॉन संस्था की तरफ से मिड-डे मिल सप्लाई किया जाता है। खाने के मेन्यू में प्रत्येक दिन के हिसाब से अलग-अलग चीजों को तय किया गया है।

बृहस्पतिवार को छात्राओं के लिए खिचड़ी बनाई गई थी। दोपहर 11 बजे इस्कॉन की तरफ से खाना पहुंचाया गया। इसके बाद स्कूल की मिड-डे मील वर्करों ने बच्चों को खाना परोसना शुरू किया था, तभी खाना परोसते समय पास खड़े शिक्षकों की नजर खिचड़ी में पड़े कीड़े(सांप) पर पड़ गई। इसके बाद सभी बच्चों को खाना खाने से रोक दिया गया। स्कूल प्रबंधन ने इसकी सूचना तुरंत शिक्षा अधिकारी डॉ.मनोज कौशिक को दी।

मौके पर पहुंची शिक्षा अधिकारी
जिला शिक्षा अधिकारी डॉ.मनोज कौशिक फौरन मौके पर पहुंचीं और उन्होंने खाने को जांच के लिए चंडीगढ़ की प्रयोगशाला भिजवाया। वहीं एनआइटी-2 कोतवाली से सहायक सबइंस्पेक्टर वीरेंद्र कुमार ने भी स्कूल पहुंचकर मामले की जानकारी ली, हालांकि स्टाफ की तरफ से पुलिस को कोई शिकायत नहीं दी गई।

क्या कहती हैं प्राचार्या
राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की प्राचार्या देशबाला का कहना है कि किसी भी छात्रा ने खाना खाया नहीं था, इससे पहले ही खाने में कीड़ा नजर आ गया।

अधिकारी बोले
डॉ.मनोज कौशिक जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि स्कूल स्टाफ खाने में सांप बता रहा है, लेकिन यह जांच का विषय है। बच्चों को खाना पूरी सुरक्षित तरीके से परोसा जाता है।