April 25, 2024

छुटियों में सरकारी स्कूल के बच्चों के लिए चलाया जायेगा स्पेशल कैंप

Faridabad/ Alive News: हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद् चंडीगढ़ के दिशा-निर्देशों एवं माननीय समीरपाल सरो उपायुक्त एवं अध्यक्ष जिला बाल कल्याण परिषद फरीदाबाद के मार्गदर्शन में जिला बाल कल्याण परिषद फरीदाबाद द्वारा बाल भवन एनआईटी फरीदाबाद में ग्रीष्मकालीन छुट्टियों में सरकारी स्कूल के बच्चों के लिए एक शिविर का आयोजन किया जा रहा है। यह कैंप सरकारी स्कूल के बच्चों के लिए स्पेशल चलाया जा रहा है जो कि बिल्कुल मुफ्त में है। इसमें विभिन्न विषयों की शिक्षा फ्री दी जाएगी।


इस कैंप में कक्षा 3 से 5 तक तथा कक्षा 6 से 8 तक के बच्चे भाग ले सकते हैं ।इस कैंप में दोनों ग्रुप में लड़के एवं लड़कियां भाग ले सकते हैं। यह कैंप 1 जून से 30 जून तक बाल भवन एनआईटी फरीदाबाद में चलाया जाएगा। जिसका समय सुबह 9:00 से 11:00 बजे तक रहेगा। इस कैंप में निम्नलिखित विषयों की शिक्षाएं दी जाएगी । ड्राइंग, पेंटिंग, मार्शल आर्ट,नृत्य ,आर्ट एंड क्राफ्ट ,प्रश्नोत्तरी, फ्लावर डेकोरेशन, पॉट मेकिंग, रंगोली मेहंदी ,ग्रीन इंडिया एंड क्लीन इंडिया आदि।
एस एल खत्री जिला बाल कल्याण अधिकारी फरीदाबाद ने बताया कि इस कैंप का आयोजन बच्चों के मानसिक और बौद्धिक विकास हेतु सरकारी स्कूल के बच्चों के लिए छुट्टियों में, छुट्टियों का सदुपयोग करने के लिए लगाया जा रहा है। इसमें अनुभवी अनुदेशको द्वारा बच्चों को प्रशिक्षण दिया जाएगा और बीच-बीच में रिसोर्स पर्सन के रूप में विशेषज्ञों के द्वारा भी बच्चों को मोटिवेट किया जाएगा तथा उन्हें शिक्षा के क्षेत्र में सही दिशा के बारे में बताया जाएगा।