April 26, 2024

31 जुलाई तक चलेगा निर्वाचन कार्ड बनाने का विशेष अभियान

Faridabad/Alive News : जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त समीरपाल सरों के दिशा-निर्देशानुसार जिले में पहली बार निर्वाचक पर फोकस करते हुए निर्वाचकों को पंजीकृत करने का विशेष अभियान 1 जुलाई से शुरू हो गया जो कि 31 जुलाई तक चलेगा। इसके अन्तर्गत 18 से 21 वर्ष की आयु वर्ग के सभी युवा मतदाताओं की पड़ताल करके ज्यादा से ज्यादा वोट बनाने की रणनीति तय की गई है। अभियान के अन्तर्गत 9 जुलाई 2017 व 23 जुलाई 2017 (दोनों रविवार) के दिन सभी निर्वाचक पंजीयन अधिकारी तथा सहायक निवार्चक पंजीयन अधिकारी अपने सम्बन्धित निर्वाचन क्षेत्रों के सभी मतदान केन्द्रों को कवर करेंगे। वे बीएलओ के कार्य की पड़ताल भी करेंगे और इसकी रिपोर्ट मतदान केन्द्रवार फोटो सहित जिला निर्वाचन कार्यालय में उसी दिन भेजेंगे ताकि यह विशेष दिवस वाला कार्यक्रम सार्थक बन सके। इस सम्बन्ध में किसी भी बीएलओ द्वारा अपनी डियूटी बारे बरती जाने वाली लापरवाही को गम्भीरता से लेते हुए उसके खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।

उपायुक्त सरों ने बताया कि सभी सम्बन्धित निर्वाचन क्षेत्र के अन्तर्गत आरडबल्यूए व सिविल सोसायटी के सदस्यगण भी अपने सम्बन्धित बीएलओ से तालमेल करके लोगों को अवगत करायेंगे। सभी उपमण्डल अधिकारी (ना0)अपने से सम्बन्धित लाईसैंस कार्यालय अथवा आरसी कार्यालय के काउन्टर पर फार्म नं0-6 रखवायेंगे। जिले में 7 अधिकारियों को बतौर नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। जिनके कार्य अलग-अलग निर्धारित किए गए हैं। इनके अनुसार अतिरिक्त उपायुक्त जितेन्द्र दहिया उपश्रमायुक्त कार्यालय के साथ सम्पर्क करके बड़ी फैक्ट्रियों में फार्म नं0-6 भिजवायेंगे और भरे हुए फार्म प्राप्त करेंगे। बल्लबगढ़ के एसडीएम अमरदीप जैन सभी शिक्षण संस्थानों में फार्म भरवाने के लिए उनके अधिकारियों से सम्पर्क स्थापित करेंगे तथा फार्म नं0-6 भरवाकर प्राप्त करेंगे। हुडा के सम्पदा अधिकारी महाबीर प्रसाद सभी माल्स तथा राजनैतिक दलों से सम्पर्क करके आगामी कार्यवाही करवाकर उक्त कार्य को ही करेंगे।

जिला राजस्व अधिकारी पी.डी.शर्मा की डयूटी बस स्टैण्ड, रेलवे स्टेशन, मैट्रो स्टेशन आदि पर हैल्प डैस्क स्थापित करके उक्त प्रकार के कार्य को ही पूरा करवाने के लिए लगाई गई है। जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी जरनैल सिंह सभी पंचायतों के सरपंचों व पंचों के साथ तालमेल करके उक्त कार्य करेंगे। जिला शिक्षा अधिकारी व जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी जिला के सभी स्कूलों को निर्देश देंगे कि सुबह की प्रार्थना के समय बच्चों को बताएं कि उनके माता-पिता व भाई-बहन के यदि वोट लिस्ट में नाम दर्ज नहीं है तो वे आगामी 31 जुलाई 2017 तक फार्म भरकर उनके स्कूल में दे सकते हैं। एलडीएम इन्द्रमोहन शर्मा फरीदाबाद व बल्लबगढ़ खण्ड में स्थापित सभी बैंकों में बैनर लगवायेंगे तथा नई वोट बनवाने के फार्म भी बैंक प्रबन्धकों के माध्यम से प्राप्त करेंगे। उपायुक्त ने बताया कि कोई भी मतदाता आॅन लाइन भारत निर्वाचन आयोग के पोर्टल एनवीएसपी पर भी फार्म नं0-6 के अलावा 7, 8 तथा 8ए भरकर भेज सकते हैं।