April 25, 2024

BHU में नए कुलपति को लेकर अटकलें तेज, निगाहें मंत्रालय पर टिकी

UP/Alive News : बीएचयू में नए कुलपति की नियुक्ति को लेकर अटकलें तेज हो गई हैं। मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से तय सर्च कमेटी ने भी अपना काम तेज कर दिया है। प्रो. जीसी त्रिपाठी का कार्यकाल खत्म होने के बाद फिलहाल 10 नामों की चर्चा है। माना जा रहा है कि सर्च कमेटी के पास ये 10 नाम पहुंचे हैं। सूत्रों की मानें तो दिसंबर महीने में इस पद के आवेदकों से संबंधित उच्चाधिकारी विचार-विमर्श का काम पूरा कर लेंगे और जनवरी में बीएचयू को नया कुलपति मिल सकता है।

विश्वविद्यालय में 26 नवंबर को प्रो. त्रिपाठी का कार्यकाल पूरा होने के बाद से ही कुलपति का पद खाली हो गया है। फिलहाल कुलसचिव डॉ. नीरज त्रिपाठी काम देख रहे हैं। 10 नए नाम सामने आने के बाद अब सबकी निगाहें मंत्रालय पर टिक गई हैं।

इस पद के लिए अक्तूबर के अंतिम सप्ताह तक आवेदन मांगे गए थे। बाद में जाने माने अर्थशास्त्री प्रो. विजय केलकर की अगुवाई वाली तीन सदस्यीय सर्च कमेटी का गठन किया गया, जिसमें दो आईआईटी के निदेशक भी शामिल हैं।

इन नामों की चर्चा ज्यादा
सूत्रों के मुताबिक जिन 10 नामों पर विचार-विमर्श किए जाने की चर्चा है, उनमें महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के कुलपति डॉ. पृथ्वीश नाग, पूर्व में महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय, बीकानेर की कुलपति रहीं और बीएचयू में प्रो. चंद्रकला पाडिया, आईआईटी बीएचयू के निदेशक प्रो. राजीव संगल के नाम शामिल हैं। डॉ. नाग का दो बार का कार्यकाल जनवरी की शुरूआत में समाप्त हो रहा है। दूसरी ओर प्रो. पाडिया और प्रो. संगल का नाम बीएचयू में रेक्टर के लिए चर्चा में आया था।

इसके अलावा आईआईटी मुंबई के प्रो. टीएन सिंह, इंडियन इंस्टीट्यूट आफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च, भोपाल के आजमगढ़ निवासी निदेशक पद्मश्री प्रो. विनोद सिंह,यूजीसी के पूर्व चेयरमैन प्रो. वेद प्रकाश, फिलहाल यूजीसी में अस्थायी तौर पर चेयरमैन का काम देख रहे प्रो. वीरेंद्र सिंह चौहान, केंद्रीय विश्वविद्यालय साउथ बिहार गया के कुलपति प्रो.एचसीएस राठौर, आईआईटी कुरुक्षेत्र के पूर्व निदेशक प्रो. आनंद मोहन, और मुंबई से प्रो. खिचड़े का नाम भी शामिल है। पता चला है कि कुलपति पद के दावेदारों को पत्र भेजकर उनकी सुविधा के मुताबिक उन्हें दिल्ली बुलाए जाने की तैयारी अंतिम चरण में है।