April 20, 2024

MRIU की टीम स्पाइरो स्टूडियोस को मिला पहला इन्फी मेकर अवार्ड

Faridabad/Alive News : मानव रचना (एमआर) हमेशा से अपने स्टूडेंट्स को अलग सोच के साथ नई-नई खोजे करने के लिए प्रोत्साहित करता रहा है। इसी का नतीजा रहा है कि एमआर के स्टूडेंट्स नैशनल व इंटरनैशनल लेवल पर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाते रहे हैं। एक बार फिर मानव रचना के स्टूडेंट्स ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। एमआर की टीम स्पाइरो स्टूडियोस ने इंफोसिस का पहला इन्फी मेकर अवार्ड हासिल किया है। स्टूडेंट्स ने हेल्थ कैटिगरी में पहला इन्फी मेकर अवार्ड हासिल कर पांच लाख का प्राइज प्राप्त किया है।

टीम ने फिजियो प्रोजेक्ट के माध्यम से अपनी अलग सोच का परिचय देते हुए यह अवार्ड हासिल किया है। इस टीम में वीरपाल शर्मा (2016 में यूनिवर्सिटी के न्यूट्रिशन एंड डायटेटिक्स विभाग से पासआउट) व एमआरयू बीकैट आईटी का स्टूडेंट्स देवयांशु वार्षेण शामिल रहा। टीम ने एमआईटी टेक रिव्यू इनोवेटर्स अंडर 35 विजेता एमआरयू के स्टूडेंट्स रूपम शर्मा के मार्गदर्शन में बनाया है। 2500 रजिस्ट्रेशन में से एमआर की टीम ने हेल्थ कैटिगरी में यह अवार्ड प्राप्त किया है। इन्फी मेकर अवार्ड इंफोसिस कमिटी के द्वारा मेकिंग इन इंडिया के स्पोर्ट में शुरू किया गया था।

यह अवार्ड साल 2015 में यूएसए में प्रेसिडेंट बेराक ओबामा की मेकर पहल का साथ देते हुए शुरू किया गया था। यह प्रतियोगिता हेल्थ, एनर्जी, एजुकेशन, साउंड एंड म्यूजिक, सोशल चेंज सोल्यूशन्स, रोबोटिक्स, आर्ट एंड डिजाइन, आर्टिफिशियल इंटैलिजेंस, इलैक्ट्रोनिक्स व अन्य श्रेणियों में आयोजित की गई थी। इसमें से टीम स्पोइरो ने हेल्थ कैटिगरी में अपने फिजियो प्रोजेक्ट की मदद से विजेता का पद हासिल किया है।

स्टूडेंट्स को बधाई देते हुए वाइस प्रेसिडेंट डॉ.अमित भल्ला ने कहा कि फिजियोथैरपी के क्षेत्र में यह नई खोज है। जिस सोच व जज्बे के साथ स्टूडेंट्स ने यह प्रोजेक्ट तैयार किया है, उसकी मैं सराहना करना चाहूंगा व आने वाले समय में इस तरह की खोजों के साथ वह काम करते रहे इसके लिए शुभकामनाएं देना चाहुंगा।