April 25, 2024

खेल जीवन का अभिन्न अंग है : डॉ दिनेश कुमार

फरीदाबाद : वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद की कबड्डी टीम ने राष्ट्रीय एवं राज्य स्तर पर दो अलग-अलग प्रतियोगिताओं में शानदान प्रदर्शन करते हुए विश्वविद्यालय का नाम रोशन किया है। वाईएमसीए विश्वविद्यालय की कबड्डी टीम ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान(काशी हिन्दू विश्वविद्यालय), वाराणसी (उत्तर प्रदेश) द्वारा आयोजित राष्ट्रीय स्तर की खेलकूद प्रतियोगिता स्पर्धा 2014 की कबड्डी प्रतियोगिता में रजत पदक हासिल किया है। इसी प्रकार, टीम ने एक्लो इंस्टीट्यूट आफ टैक्नॉलोजी, फरीदाबाद द्वारा आयोजित अंतर-कालेज प्रतियोगिता में भी रजत पदक हासिल किया है।

विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ दिनेश कुमार तथा कुल सचिव डॉ तिलक राज ने रजत पदक विजेता टीम को शानदार प्रदर्शन के लिए बधाई दी है। कुलपति ने विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद व अन्य रचनात्मक गतिविधियों में बढ़-चढक़र हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि खेल जीवन का एक अभिन्न अंग है और प्रत्येक विद्यार्थी को किसी न किसी खेल से अवश्य जुडऩा चाहिए।

उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय खिलाडिय़ों को अच्छी खेल सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने विद्यार्थियों को राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर की खेल गतिविधियों में भागीदारी बढ़ाने के लिए भी प्रेरित किया। विश्वविद्यालय के खेल अधिकारी डॉ भास्कर नागर ने बताया कि इस प्रतियोगिता में देश के विभिन्न शिक्षण संस्थानों की लगभग 8 टीमों ने हिस्सा लिया और वाईएमसीए विश्वविद्यालय की कबड्डी टीम का प्रदर्शन शानदार रहा।

टीम ने सेमिफाइनल में काशी आईटी, बनारस को हराया, जबकि फाइनल मुकाबले में वाई.एम.सी.ए. विश्वविद्यालय तथा एनआईटी राउरकेला के बीच बीच कांटे का मुकाबला रहा और टाई रहा, जिसमें एनआईटी राउरकेला एक अंक से विजयी रही। राष्ट्रीय प्रतियोगिता की रजत पदक विजेता टीम के सदस्यों में कपिल, मोहित, रोहित, मोहित सुहाग, अमित, अश्विनी, प्रेम, संजय, मंजीत, शिवम, अमित एवं दिनेश शामिल रहे जबकि अंतर-कालेज रजत पदक विजेता टीम के सदस्यों में कपिल, संजय, प्रेम, मोहित अत्री, विशाल, अंशुल, प्रवीण, अमित, विशाल यादव, शिव, परीक्षित तथा अश्विनी शामिल रहें।