April 25, 2024

SRS स्कूल में मनाया पहला ‘गर्ल चाइल्ड वीक‘

फरीदाबाद : बालिकाओं के सशक्तिकरण को प्रोत्साहित करने के लिए एसआरएस इंटरनेशनल स्कूल ने 22 से 28 जनवरी 2016 तक गर्ल चाइल्ड वीक (बालिका सप्ताह) का आयोजन किया। गत वर्ष 22 जनवरी 2015 के दिन ही माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय समाज में बच्चियों के प्रति भेदभाव और असंतुलित होते लिंगानुपात को देखते हुए एक नई पहल ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना‘ शुरू की थी।

इस अवसर पर स्कूल के अध्यापकों ने देश में लड़कों के अनुपात में लड़कियों की घटती संख्या को पावर प्वाइंट के जरिए पेशकर विद्यार्थियों को शिक्षित किया। कक्षा 5 और 3 के विद्यार्थियों ने गांवों और अन्य पिछड़े क्षेत्रों में बच्चियों की दयनीय स्थिति को मंच पर पेश किया। इन विद्यार्थियों के प्रदर्शन से अध्यापक और सभी विद्यार्थी बेहद प्रभावित हुए। कक्षा 4 और 2 के विद्यार्थियों ने एक नृत्य नाटिका पेश की जिसमे कुछ बच्चे अभिभावकों की भूमिका में थे जबकि बाकी बच्चों की भूमिका निभा रहे थे। स्कूल की प्रिंसिपल दीपिका शर्मा ने विद्यार्थियों को संबोधित करने के साथ सप्ताह का समापन किया। उन्होंने महिला सशक्तिकरण के लिए जागरूकता पर जोर दिया।

इस कार्यक्रम के बारे में एसआरएस सोशल वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष डाॅ. अनिल जिंदल ने कहा, ‘‘ बालिकाओं की बेहतरी के लिए इस तरह का शानदार कार्यक्रम आयोजित कर हम बेहद खुश हैं। हम इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि बालिकाओं को शिक्षित करने के ये कदम लड़कियों को जीवन में ज्यादा आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रेरित करेंगे। हम भविष्य में भी इस तरह के कार्यक्रम आयोजित करते रहेंगे।‘‘ उन्होंने कहा, इस तरह के उद्देश्यपूर्ण कार्यक्रम में भाग लेने के लिए हम स्कूल के अधिकारियों और बच्चों को धन्यवाद देते हैं।‘‘