सैंट जॉन एम्बुलेंस इंडिया द्वारा जीवन रक्षक प्राथमिक चिकित्सा की विधियों पर चर्चा आयोजित

0
24
Faridabad/Alive News: सैंट जॉन एम्बुलेंस इंडिया द्वारा हरियाणा राज्य सैंट जॉन एम्बुलेंस के महासचिव डी.आर. शर्मा के निर्देशानुसार, जिला उपायुक्त एवं प्रधान जिला रेडक्रॉस सोसायटी अतुल कुमार के मार्गदर्शन में मैगपाई टूरिस्ट कॉम्प्लेक्स में पांच से सात दिसंबर तक आयोजित की जा रही कॉन्फ्रेंस में आज दूसरे दिन इंटरनेशनल फेडरेशन आफ रेडक्रॉस और रेड क्रीसेंट सोसायटीज के मलेशिया के कुआलालम्पुर में स्थित एशिया पैसिफिक रीजनल सेंटर से आए डॉ. अभिषेक रिमल की अगुआई में प्राथमिक चिकित्सा की मैथडलोजी तथा जीवन रक्षक विधियों पर पीपीटी बनाने पर गहन चर्चा की।
स्टेट ट्रेनिंग ऑफिसर संजीव धीमान, जिला ट्रेनिंग ऑफिसर इशांक कौशिक के साथ प्राथमिक चिकित्सा  विशेषज्ञ एवं प्रधानाचार्य रविन्द्र कुमार मनचंदा, प्राथमिक चिकित्सा विशेषज्ञ संजय कामरा, दर्शन भाटिया, मीनू कौशल, गीता उप्रेती, विनीत नागपाल, अनिल कुमार, हेमंत चौहान और नीरज इस कॉन्फ्रेंस में सीपीआर, फ्रैक्चर, पट्टियां, हृदय आघात, हाइपोथर्मिया, विष सहित अन्य मह्त्वपूर्ण विषयों पर पीपीटी की विषयवस्तु और रूपरेखा को अंतिम रूप देकर प्रस्तुत करने की प्रक्रिया में जुटे हैं।
कार्यशाला के दूसरे दिन आज डॉक्टर अभिषेक रिमल, मास्टर ट्रेनर संजीव धीमान और मास्टर ट्रेनर इशांक कौशिक ने सभी विशेषज्ञों को बताया कि पीपीटी की शुरुआत में सेल्फ इंट्रोडक्शन के बाद उस विषय के बारे में बताकर उसे परिभाषित करने के पश्चात डेमोंस्ट्रेशन देकर प्रस्तुत करना है उसाके बाद सभी प्रतिभागी प्रैक्टिस करेंगे। ट्रेनर इस प्रक्रिया पर पूरे ध्यान और मॉनिटर करेंगे। यह प्रक्रिया सभी मास्टर ट्रेनर को प्रतिभागियों को प्रशिक्षित करते समय इस स्टैंडर्ड मैनुअल के अनुसार फॉलो करनी है ताकि सभी प्रतिभागी चाहे वह हरियाणा से है, देश के किसी भी प्रांत से है या अंतरराष्ट्रीय समुदाय से है इसी मैनुअल से प्रशिक्षित होकर एक जैसी विधि से प्राथमिक चिकित्सा के तरीकों को सीखें।
मास्टर ट्रेनर व स्टेट ट्रेनिंग ऑफिसर संजीव धीमान ने बताया कि हरियाणा राज्य सैंट जॉन एम्बुलेंस ने पहल कर के प्राथमिक चिकित्सा के ज्ञान को सभी तक स्पष्ट तरीके से पहुंचा कर आपातकालीन स्थिति में जरूरतमंद की बहुमूल्य जान बचा कर इस तकनीक को सभी तक पहुंचा कर ऐसे हादसों में लोगों की जान बचाने के लिए यूथ को प्रशिक्षित करने की योजना का किर्यानवन कर दिया है अब हमारा युवा किसी भी इमरजेंसी में आपदा प्रबंधन में जान बचाने के लिए जागरूक और प्रशिक्षित हो रहा है।
मास्टर ट्रेनर संजीव धीमान और मास्टर ट्रेनर इशांक ने इस कॉन्फ्रेंस में विशेष रूप से इंटरनेशनल फेडरेशन आफ रेडक्रॉस और रेड क्रीसेंट सोसायटीज से आए डॉक्टर अभिषेक रिमल का महत्त्वपूर्ण टिप्स देने के लिए अभिनंदन और आभार व्यक्त किया।
Print Friendly, PDF & Email