डीयू में सत्र शुरू, लेकिन पाठ्यक्रम नहीं है तैयार

0
18

New Delhi/Alive News : दिल्ली विश्वविद्यालय में 1 जनवरी से नया सेमेस्टर शुरू हो चुका है, शिक्षकों को विभागों की ओर से छात्रों को पढ़ाने के लिए टाइम टेबल भी दिया जा चुका है। हालांकि अभी तक बीए प्रोग्राम के छठे सेमेस्टर के लिए अर्थशास्त्र का पाठ्यक्रम नहीं दिया गया है। यह विषय कौशल वृद्धि पाठ्यक्रम के तहत पढ़ाया जाना था। दिल्ली विवि की शैक्षिक समिति के सदस्य प्रो. हंसराज सुमन ने बताया है कि बीए प्रोग्राम अर्थशास्त्र विषय 54 कॉलेजों में पढ़ाया जाता है।

इसके अतिरिक्त 36 कॉलेजों में बतौर ऑनर्स अर्थशास्त्र विषय है। सीबीसीएस कोर्स के अंतर्गत बीए प्रोग्राम के छठे सेमेस्टर में कौशल वृद्धि (स्किल इन्हांसमेंट) पाठ्यक्रम में अर्थशास्त्र पढऩे वाले छात्रों का पाठ्यक्रम विभाग द्वारा अभी तक नहीं बनाया गया है। उन्होंने बताया कि विवि में सीबीसीएस कोर्स को लागू हुए तीसरा वर्ष है।

अरबिंदों कॉलेज के अर्थशास्त्र विभाग के टीचर इंचार्ज डॉ. सुबंश प्रसाद सिंह ने इसे लेकर विभाग को पत्र लिखा तो विभाग का कहना है कि छठे सेमेस्टर में इकनॉमिक्स स्किल इंहासमेन्ट कोर्स नहीं होगा, विभाग उसका पाठ्यक्रम तैयार नहीं करेगा और छात्र किसी अन्य विषय से स्किल इन्हांसमेंट कोर्स ले लें।

डॉ.सुबंश का कहना है कि यदि छात्रों को अंतिम सेमेस्टर में यह विषय नहीं पढ़ाया जाएगा तो बीए प्रोग्राम इकनॉमिक्स की डिग्री अमान्य हो जाएगी क्योंकि 2015 में जब यह पाठ्यक्रम बनाया गया था तब स्किल इन्हांसमेंट कोर्स 4 से 6 सेमेस्टर में विषय से संबंधित ही तय किया गया था।

Print Friendly, PDF & Email

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here