April 19, 2024

आज से 134ए के तहत दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू

Jind/Alive News : 134ए के तहत निजी स्कूलों में दाखिले के लिए मंगलवार से आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी। इस बार जींद ब्लॉक में आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को मौके पर ही रोल नंबर जारी कर सेंटर अलॉट किया जाएगा। इससे बच्चों को बाद में रोल नंबर लेने व सेंटर ढूंढऩे में परेशानी नहीं होगी। कक्षा दो से 10 व 12 के लिए 20 मार्च से 10 अप्रैल तक आवेदन प्रक्रिया चलेगी।

जिले में करीब ढाई सौ मान्यता प्राप्त निजी स्कूल हैं, जिनमें सबसे ज्यादा 97 निजी स्कूल जींद ब्लॉक में हैं। शहर में इंडस, डीएवी, मोतीलाल, सुप्रीम, आधारशिला स्कूल समेत कई बड़े सीबीएसई स्कूल हैं। इन स्कूलों में दाखिले के लिए सबसे ज्यादा होड़ लगती है। पिछले साल भी जींद ब्लॉक में सबसे ज्यादा लगभग 1600 आवेदन आए थे और आवेदन में तकनीकी खामी की वजह से रोल नंबर नहीं मिलने व सेंटर की सही जानकारी नहीं होने की वजह से काफी बच्चे परीक्षा नहीं दे सके थे। इस बात को ध्यान में रखते हुए आवेदन के साथ ही रोल नंबर देने व सेंटर अलॉट करने का निर्णय लिया है।

10 से तीन बजे तक लिए जाएंगे आवेदन
जींद खंड शिक्षा अधिकारी राजबीर सिंह ने बताया कि मंगलवार से कार्यालय में आवेदन जमा कराने के लिए तीन क्लर्क की ड्यूटी लगा दी गई है। इनमें महिला कर्मी भी शामिल होगी। सुबह 10 से तीन बजे तक आवेदन लिए जाएंगे। जो भी अभ्यार्थी आवेदन जमा कराने आएगा, उसे मौके पर रोल नंबर दिया जाएगा और सेंटर अलॉट किया जाएगा, ताकि उसे बाद में कार्यालय के चक्कर न काटने पड़े।

आवेदन के लिए जरूरी बातें
– बीपीएल परिवार व दो लाख से कम आय वाले परिवार के बच्चे आवेदन कर सकते हैं।
– फोटो लगानी होगी, ताकि परीक्षा में कोई फर्जी बच्चा नहीं बैठ सके।
– पहले से जिस निजी स्कूल में बच्चा पढ़ रहा है, उस स्कूल में दाखिले के लिए आवेदन नहीं कर सकता।

सिर्फ 61 स्कूलों की जानकारी
जींद खंड के 97 स्कूलों में से 61 स्कूलों ने ही रिक्त सीटों की जानकारी विभाग को दी है। इन स्कूलों में 722 सीटें रिक्त हैं।

55 प्रतिशत अंक जरूरी
15 अप्रैल को मूल्यांकन परीक्षा होगी, जिसमें निजी स्कूलों में पढऩे वाले विद्यार्थी हिस्सा लेंगे। इस परीक्षा में पास होने के लिए 55 प्रतिशत अंक लेना अनिवार्य है। वहीं सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले जिन विद्यार्थी दिसंबर, जनवरी, फरवरी व मार्च की परीक्षाओं में 55 प्रतिशत अंक या उससे ज्यादा अंक हैं, वे ही इस आवेदन प्रक्रिया में हिस्सा ले सकते हैं। मंगलवार से 134ए के तहत आवेदन प्रक्रिया शुरू हो रही है। जिन स्कूलों ने रिक्त सीटों की जानकारी नहीं दी है, उनको रिमाइंडर डाल दिया गया है। सभी बीइओ को जरूरी निर्देश दिए गए हैं।
-विजय लक्ष्मी, जिला शिक्षा अधिकारी, जींद

निजी स्कूलों को 134ए के दाखिलों की एवज में प्रदेश सरकार द्वारा मासिक फीस दी जाती है। पिछले शैक्षणिक सत्र व मौजूदा सत्र की प्रदेश सरकार द्वारा निजी स्कूलों को फीस नहीं दी गई है। इससे निजी स्कूल विरोध में खड़े हो सकते हैं। जींद प्राईवेट स्कूल एसोसिएशन के प्रधान व आर्य स्कूल अहिरका के निदेशक वजीर ढांडा ने कहा कि इसमें अभिभावकों व बच्चों का कोई दोष नहीं है। सरकार की नीति ही गलत है।