April 19, 2024

राज्यमंत्री ने किया विश्व स्तरीय पेडियाट्रिक कॉर्डियक सैन्टर का उद्घाटन

Palwal/Alive News : केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौर ने श्री सत्य सांई संजीवनी इन्टरनेशनल सैन्टर फॉर चाईल्ड हॉर्ट केयर एण्ड रिसर्च के विश्व स्तरीय पेडियाट्रिक कॉर्डियक सैन्टर का उद्घाटन करते हुए कहा कि वर्तमान में चिकित्सा क्षेत्र के लिए अधिक से अधिक संसाधन जुटाने की आवश्यकता है। केन्द्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान में चिकित्सा क्षेत्र में संसाधनों की कमी है और इस क्षेत्र को सक्षम बनाने के लिए अधिक से अधिक से संसाधन जुटाने की आवश्यकता है। उन्होंने इस दिशा में सभी को सामूहिक रूप से प्रयास कर अपना योगदान देने का भी आहवान किया।

उन्होंने बच्चों की ह्दय चिकित्सा क्षेत्र में श्री सत्य सांई हैल्थ एण्ड एजुकेशन ट्रस्ट द्वारा किए जा रहे कार्यों की प्रशंसा भी की। केन्द्रीय राज्य मंत्री ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की कार्यशैली की प्रशंसा की। केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री ने पलवल में बघौला में राष्ट्रीय राजमार्ग-2 पर स्थित श्री सत्य सांई संजीवनी इन्टरनेशनल सैन्टर फॉर चाईल्ड हॉर्ट केयर एण्ड रिसर्च के विश्व स्तरीय पेडियाट्रिक कॉर्डियक सैन्टर का दीप प्रज्ज्वलित कर उदघाटन किया। उन्होंने सैन्टर फॉर चाईल्ड हॉर्ट केयर एण्ड रिसर्च का दौरा कर अवलोकन किया।

केन्द्रीय राज्यमंत्री ने शुभारंभ समारोह में छ: माह की बालिका उन्नति (इस बालिका को प्रथम ह्दय शल्य चिकित्सा दी गई)के पिता को प्रमाण-पत्र भेंट किया। श्री सत्य सांई हैल्थ एण्ड एजूकेशन ट्रस्ट के चेयरमैन सी.एस. श्रीनिवास ने अपने सम्बोधन में कहा कि पलवल में सत्य संाई संजीवनी इन्टरनेशनल सैन्टर फॉर चाईल्ड हॉर्ट केयर एण्ड रिसर्च में विभिन्न 08 राज्यों के 210 बच्चों का पंजीकरण हुआ है। इन बच्चों को विश्व स्तरीय ह्दय शल्य चिकित्सा दी जाएगी।

बच्चों की ह्दय चिकित्सा क्षेत्र में श्री सत्य सांई संजीवनी इन्टरनेशनल सैन्टर फॉर चाईल्ड हॉर्ट केयर एण्ड रिसर्च का सक्सेस रेट (सफलता दर)पूरे विश्व में प्रथम स्थान पर है। श्री सत्य सांई हैल्थ एण्ड एजूकेशन ट्रस्ट के रायपुर (छतीसगढ़)स्थित केन्द्र में 3000 से अधिक बच्चों को ह्दय शल्य चिकित्सा दी जा चुकी है।

ट्रस्ट के रायपुर व पलवल के इन केन्द्रों में बच्चों के लिए ह्दय चिकित्सा पूर्ण रूप से नि:शुल्क उपलब्ध करवाई जा रही है। इस अवसर पर मौजूद ट्रस्टियों में वी.कृष्णन, डॉ.रवि पिल्लै, त्यागराजा व शीला कृष्णा शामिल थे। इस अवसर पर पलवल के उपमण्डल अधिकारी(ना.)एस.के. चहल भी मौजूद थे।