April 25, 2024

नेहरू कॉलेज में एनएसयूआई व यूवा कांग्रेस द्वारा प्रदेश स्तरीय हस्ताक्षर अभियान शुरू

Faridabad/Alive News : एनएसयूआई की प्रदेश कार्यकारिणी व युवा कांग्रेस द्वारा महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी के नए नियम के खिलाफ प्रदेश स्तरीय हस्ताक्षर अभियान की शुरूआत की है। शुक्रवार को सेक्टर-16ए स्थित पंडित जवाहर लाल नेहरू कॉलेज से इस अभियान की शुरूआत की गई। एनएसयूआई के प्रदेश उपाध्यक्ष प्रदीप धनखड़ और तिगांव विधानसभा क्षेत्र से युवा कांग्रेस अध्यक्ष अनिल चेची की अगुवाई में अभियान शुरू किया गया। मौके पर एनएसयूआई के प्रदेश सोशल मीडिया संयोजक मुकुल यादव, एमडी यूनिवर्सिटी में एनएसयूआई के महासचिव विनय करहाना, नहेरू कॉलेज अध्यक्ष सन्नी बादल मुख्य रुप से मौजूद थे। मौके पर अनिल चेची ने बताया कि एमडी यूनिवर्सिटी द्वारा हर साल एडमिशन के समय स्टूडेंट्स को परेशान करने के लिए कोई बेतुका नया नियम थोप दिया जाता है। पिछले साल भी 50 प्रतिशत विषयों में पास होने का नियम लागू किया गया था, लेकिन विरोध के बाद उसे वापस ले लिय गया था। अब एक बार फिर से यूनिवर्सिटी ने नया नियम लागू किया है कि तीसरे सेमेस्टर में दाखिला लेने के लिए पहले सेमेस्टर के 50 प्रतिशत विषयों में पास होना जरूरी है।

कोर्स के बीच में इस तरह का नियम लागू करने की कोई तुक नहीं बनती। इस नियम से प्रदेश भर के साथ प्रभावित हो रहे हैं। कोर्स के बीच में नियम लागू होने से हजारों स्टूडेंट्स का भविष्य खराब होने का खतरा बना हुआ है। एनएसयूआई ने इस अभियान के खिलाफ प्रदेश स्तर पर लड़ाई शुरू कर दी है। इसकी शुरूआत शुक्रवार को सेक्टर 16 ए स्थित नेहरू कॉलेज से हस्ताक्षर अभियान चलाकर की गई है। मुकुल यादव ने कहा कि जब किसी व्यक्ति को दर्द होता है, तो उसको डॉक्टर के पास जाना चाहिए न की किसी वकील के पास। मतलब ये है कि रूल यूनिवर्सिटी ने निकाला है और इसका समाधान भी एमडी यूनिवर्सिटी ही करेगी, ना की स्थानीय प्रशासन। स्थानीय प्रशासन सिर्फ आपकी बात को आगे भेज सकता है। इसलिए हमने प्रदेश स्तर पर इस अभियान शुरू कर स्टूडेंट्स को अपने साथ जोडऩे की मुहीम शुरू की है। प्रदेश भर में हस्ताक्षर अभियान चलाने के बाद एमडीयू प्रांगण में धरना व भूखहड़ताल की जाएगी।

नेहरू कॉलेज प्रधान सन्नी बादल ने बताया कि हस्ताक्षर अभियान के बाद छात्रों का एक प्रतिनिधि मंडल एनएसयूआई प्रदेश उपाध्यक्ष प्रदीप धनखड़ के नेतृत्व में यूनिवर्सिटी जाकर उपकुलपति और राज्यपाल को भी ज्ञापन देंगे। उसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। मौके पर अमंग गोयल, भारत शर्मा, नवनीत, योगेश गहलोत, प्रवीण धनखड़, सुंदरी मुजेसर , जगदीश डागर, पूजा पाठक, शिवानी शर्मा, ज्योति सैनी, रवि डागर, राहुल पाठक, शिवम, जितेंद्र और योगेश शर्मा आदि छात्र मौजूद थे।