April 26, 2024

बाजार की रफ़्तार थमी, निफ्टी और सेंसेक्स का स्‍तर गिरा

New Delhi/Alive News : उत्‍तर कोरिया के एक और हाइड्रोजन बम परीक्षण करने की आशंका से एशियाई बाजार सुस्‍त हुआ है. इसके चलते घरेलू बाजार में भी गिरावट देखने को मिली है. शुक्रवार को निफ्टी जहां 68 अंक फिसलकर 10049 के स्‍तर पर आ गया है. वहीं, सेंसेक्स 31 अंक गिरकर 32339 स्‍तर पर खुला।

रुपया भी हुआ कमजोर
रुपये ने भी शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले कमजोर शुरुआत की. 1 डॉलर के मुकाबले रुपया 64.95 रुपये पर खुला.  रुपये में 14 पैसे की गिरावट आई है. 5 अप्रैल के बाद रुपया सबसे निचले स्‍तर पर पहुंचा है. गुरुवार को रुपया 3 महीने के निचले स्तर पर पहुंच गया है। डॉलर के मुकाबले रुपया 55 पैसे कमजोर होकर 64.81 के स्तर पर बंद हुआ था।

बेहतर रहे थे शुरुआती तीन दिन
इस कारोबारी हफ्ते के शुरुआती तीन दिन शेयर बाजार के लिए बेहतर रहे, लेकिन फेडरल रिजर्व के फैसलों के बाद बाजार के सुस्‍त पड़ने की शुरुआत हुई है. शुक्रवार को उत्‍तर कोरिया की तरफ से हाइड्रोजन बम परीक्षण करने की आशंका ने बाजार को और भी सुस्‍त कर दिया.

फेडरल रिजर्व के फैसलों के बाद हुआ धीमा
फेडरल रिजर्व की दो दिन तक चली बैठक के बाद ही बाजार की चाल धीमी हुई है. यूएस फेडरल रिजर्व के ब्‍याज दरें घटाने की आशंका और बैलेंस शीट मेंटेंन करने की खबरों का बाजार पर असर पड़ा है.