बरसात के पानी से गलियां, अनाज मंडी व कॉलोनियों हुई लबालब

0
18

Babain/Alive News : मौसम की पहली बरसात जिससे खेतों में हरियाली छाई ओर किसानों के चहेरे खिल उठे लेकिन वही दुसरी ओर बरसाती पानी बाबैन के लिए भारी मुसीबत बन गई । बाबैन के नालों पर अवैध कब्जों व उनके पॉलीथीन से अंटे होने के कारण वर्षा का पानी बाबैन की बाल्मीकि बस्ती, अनाज मंडी, पुरानी अनाज मंडी, इंदिरा कालोनी व नई कालोनी में घुस गया है। बाबैन में पिछले 20 दिनों से ग्राम पंचायत बाबैन का सरपंच पद खाली होने के कारण पंचायत द्वारा समय पर वर्षा के पानी निकासी के लिए नालों की सफाई नहीं हो सकी है जिसके कारण यह समस्या पैदा हुई है।

बाबैन के पानी की निकासी के लिए बने मु य नाले के निकासी द्वार पर दुकानदारों द्वारा पॉलीथीन व अन्य कचरा डालने व वहां पर घास उगनें और पब्लिक हैल्थ के ट्यिूबवैल की बिल्डिंग बन जाने के कारण पानी की निकासी अवरुद्ध हो गयी है। रात के समय हुई भारी वर्षा का पानी बाबैन की इंदिरा कालोनी, अनाज मंडी, पुरानी अनाज मंडी, नई कालोनी व रामसरन माजरा की महात्मा गांधी ग्रामीण बस्ती में जमा हो गया है जिससे लोगों के मकानों व दुकानों को खतरा पैदा हो गया है।

वर्षा के पानी की निकासी के लिए प्रशासन भी अब हरकत में आ गया है और बाबैन के बी.डी.पी.ओ. कंवरभान ङ्क्षसह नरवाल और ग्राम सचिव संजीव कुमार सैनी ने स्वयं हस्तक्षेप करते हुए जे.सी.बी. मशीन लेकर अनेक स्थानों से पानी की निकासी में रोड़ा बने अवैध कब्जों को हटवाया ताकि पानी की निकासी सुचारु हो सके। बाबैन के मु य बाजार के बीचों-बीच हरियाणा स्टेट हाईवें न.7 गुजरता है जिसके दोनों और पानी की निकासी के लिए नाले बने हुए है। इन नालों पर एक और तो दुकानदारों व दूसरी और अवैध खोखें वालों ने कब्जें कर पानी की निकासी के नालों को उपर से छाप लिया है। नालों के छपे होने के कारण उनकी सफाई न हो पाने और नालों में पॉलीथीन व अन्य कबाड़ जमा होने से पानी की निकासी अवरुद्ध हुई है।

बाल्मीकि बस्ती के लोगों का कहना है कि अचानक ज्यादा वर्षा होने और पानी की निकासी न होने से पानी उनके घरों व दुकानों में घुस गया है जिसके कारण उन्हें अपने घरों में जाना भी मुश्किल हो गया है। उन्होंने जिला प्रशासन और लोकनिर्माण विभाग के अधिरियों से गुहार लगाई है कि वे समय रहते बाढ़ के पानी की निकासी का सही रास्ता बनाए ताकि उनके घरों व दुकानों को कोई नुकसान न हो। उन्होंने लोकनिर्माण विभाग के अधिकारियों को चेतावनी देते हुए कहा कि यदि विभाग ने सडक़ के किनारे बने नालों से अवैध कब्जें हटवाकर उनकी सफाई करवाकर पानी की निकासी बहाल नहीं की तो उसके कारण उनकी दुकानों को कोई नुकसान नहीं हुआ तो उसके लिए जिला प्रशासन न लोकनिर्माण विभाग के अधिकारी ही जि मेंवार होंगे।

क्या कहते है बी.डी.पी.ओ. और ग्राम सचिव
बाबैन के बी.डी.पी.ओ. कंवरभान नरवाल और ग्राम सचिव संजीव कुमार सैनी का कहना है कि लोगों को वर्षा के पानी से काई समस्या नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि वर्षा के पानी की निकासी को सुचारु बनाने के लिए जेसीबी मशीन से अवरोधक हटाए जा रहे है और जहां-जहां भी वर्षा का पानी रुका है उसकी जल्दी ही निकासी कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि वर्षा के पानी की निकासी में मु य बाधा पॉलीथीन का प्रयोग करना है। उन्होंने लोगों व दुकानदारों से कहा कि वे पॉलीथीन का प्रयोग न करे ताकि भविष्य में उन्हें ऐसी समस्याओं का सामना न करना पड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here