April 25, 2024

छात्रों ने दुकानदारों को किया कैश रहित लेन-देन के लिए प्रेरित

Faridabad/Alive News : वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद द्वारा डिजिटल लेन-देन को लेकर लोगों को जागरूक बनाने के लिए उद्देश्य से एक अभियान की शुरूआत की गई है। इस अभियान के अंतर्गत विश्वविद्यालय के विद्यार्थी आसपास के छोटे दुकानदारों को कैश रहित लेन-देन की पद्धतियों के बारे में बता रहे है तथा इन्हें अपनाने के लिए प्रेरित कर रहे है।

विश्वविद्यालय के निदेशक, युवा कल्याण डॉ.प्रदीप डिमरी ने बताया कि यह अभियान विवि. की एनएसएस विंग के अंतर्गत चलाया जा रहा है, जिसमें 50 विद्यार्थी हिस्सा ले रहे है। अभियान के तहत विद्यार्थी डिजिटल लेन-देन की विधियों का पर्चों के माध्यम से प्रचार कर रहे है तथा लोगों को मोबाइल एवं कार्ड के माध्यम से लेन-देन से फायदों की जानकारी दे रहे है।

कुलपति ने कहा कि विश्वविद्यालय द्वारा लोगों को भी कैशलेस लेन-देन जैसे ई-ट्रांजेक्शन, ई-वॉलेट, प्लास्टिक मनी तथा मोबाइल फोन से लेन-देन के बारे में जागरूक करने के लिए विशेष अभियान शुरू किया गया है ताकि लोगों विशेषकर ग्रामीण तथा छोटे दुकानदार कैशलेस भुगतान की पद्धतियों को आसानी से अपना सके। इसके लिए विश्वविद्यालय डिजिटल साक्षरता अभियान भी चला रहा है।

डिजिटल लेन-देन को लेकर जागरूकता अभियान में शामिल विद्यार्थियों में चिराग, उत्कर्ष, अरूण कुमार, शिवम एवं मनीष ने बताया कि लोगों में डिजिटल लेन-देन प्रणाली को अपनाने को लेकर उत्साह है और वे इसे सीखने में भी रूचि दिखा रहे है।