April 24, 2024

पैराडाईज के बच्चों को स्कूलो में पुरस्कार देकर किया गया सम्मानित।

Faridabad Alive \ News:  बच्चे हमारे देश का उज्जवल भविष्य है इसलिए इन्हें मन लगाकर शिक्षा ग्रहण करके देश व समाज का नाम रोशन करना चाहिए। उपरोक्त शब्द पैराडाईज स्कूल के प्रिंसिपल सुरजीत सिंह ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहे। उन्होंने कहा कि कुरुक्षेत्र में आयोजित नैतिक शिक्षा पुस्तक समारोह में राज्यपाल कप्तान ङ्क्षसह सोलांकी, हिमाचल के राज्यपाल आचार्य देववर्त व शिक्षा मंत्री रामविलास शर्मा के द्वारा स्कूल की छात्रा तम्मना, वन्दना, नैंसी, लक्षीता, गगनदीप, मुस्कान, खुशी, रोबीता, रोजी, सेजल को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। स्कूल के बच्चों स्काडटस एवं गाईडस कार्यक्रम के तहत शिमला में आयोजित तारा देवी कैंप में बेहतर गतिविधियों को देखते हुए सम्मानित किया गया है।

उन्होंने कहा कि बच्चों को शिक्षा के साथ साथ खेलों व सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए भी विशेष रूप से जागरूक किया जाता है। जिस कारण स्कूल के बच्चें शिक्षा के साथ साथ खेलों व सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भी स्कूल का नाम रोशन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्कूल की ओर से अनुशासन पर विशेष बल दिया जाता है। अनुशासन ही बच्चों क को महान बनाता है। हमें शिक्षा के साथ साथ समाज सेवा के क्षेत्र में भी बढ़ चढ़ कर कार्य करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि प्रतियोगिताओं में भाग लेने से बच्चों का मनोबल व उत्साह बढ़ता हैं और जीवन में आगे बढऩे की प्रेरणा मिलती हैं। प्रतियोगिताओं से बच्चों के अंदर की झीझक दूर होती है और स्कूल की ओर से बच्चों के मनोबल में वृद्धि करने के लिये समय समय पर अनेक प्रतियोगिताएं आयोजित करवाई जाती रही हैं। स्कूल की ओर से बच्चों को शिक्षा के साथ साथ खेलों व सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेने के लिये प्रेरित करने काम किया जाता हैं।

जिस कारण स्कू ल के बच्चें शिक्षा के साथ साथ खेलों व सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भी अव्वल स्थान प्राप्त कर रहे हैं। इस मौके पर स्कूल स्टाफ भी मौजूद था।पौधारौपण अभियान के तहत ग्रामीण शिक्षा विकास समिती हरियाणा के प्रांतीय महामंत्री जगन्नाथ शर्मा के नेतृत्व में रिपु सूदन गीता विघा मंदिर बाबैन मे पौधारोपण किया गया। जिसके तहत तरह-तरह के पौधे लगाए गए । इस अवसर पर ग्रामीण शिक्षा विकास समिती के प्रांतीय महामंत्री जगन्नाथ शर्मा ने कहा कि हमें अपनें भविष्य कों सुरक्षित रखनें के लिए पौधारोपण करना चाहिए ताकि भविष्य मे मानव जीवन की कल्पना की जा सकें। 5

उन्होंने कहा की आज वयक्ति अपनें स्वार्थ के लिए पेड़ों की अंधाधुंध कटाई कर रहा हैं इस तरह की प्राकृतिक से छेड़छाड़ मानव जीवन के लिए खतरा हों सकती हैं। पर्यावरण को संतुलित रखने मे पौधो का अहम योगदान है तथा हमे जीवन मे अधिक से अधिक पौधे लगाकर उनका लालन पालन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमें गांव-गांव जाकर आमजन को पौधारोपण के प्रति प्रेरित करना चाहिए। इस अवसर पर प्राधानाचार्य पूनम सैनी, नरेन्द्र, सोमनाथ शर्मा ,मीना बाबैन,रामनरेश कलसाना व अन्य जन उपस्थित थे।