April 25, 2024

मपेट शो से छात्रों को किया जागरूक

Faridabad /Alive News : अभिनय रंग मंच हिसार का अनूठा अभियान कल जे. एस. एल थिएटर ऑन बाइक्स का काफि़ला फरीदाबाद पहुंचा। प्रधानमंत्री की योजना बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का सन्देश लेकर यह दल 6500 किलोमीटर का सफऱ कर भारत के 6 राज्यों के 20 शहरों और अनेक गांवों में यात्रा कर रहा है।

रंगमंच, पुतुल कला और जादू कला लेकर यह दल गांव-गांव शहर शहर में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का सन्देश दे रहा है। रंगमंच में इस तरह का प्रयोग विश्व में पहली बार हो रहा है। इस अभियान के लिए मुख्यमंत्री हरियाणा सरकार, संस्कृति मंत्री महेश शर्मा, अभिनेता गोविन्द नामदेव, यशपाल शर्मा सहित अनेक हस्तियों ने इस दल का हौंसला बढऩे के लिए विडियो सन्देश भी भेजे हैं।

इसी कड़ी में फरीदाबाद के एक गांव मेवला महाराजपुर के राजकीय विद्यालय में “बेटी बचाओ बेटी पढाओ” पर मपेट शो किया गया। इसके साथ बच्चों को कविताएं, जादू भी दिखाया गया। नाटक में अच्छे और बुरे स्पर्श के बारे में भी जागरूक किया गया। अच्छे और बुरे स्पर्श के बारे में बच्चों का जानना आवश्यक है ताकि वे पहचान पाने में समर्थ हो सकें की उनके पास रहने वाले उनके लिए ठीक हैं या नहीं और कुछ गलत के खिलाफ आवाज उठा सकें।