छात्रों ने पेंटिंग से बढ़ते वाहनों के कारण ईंधन की खपत से कराया रूबरू

0
20

Faridabad/Alive News : राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सराय ख्वाजा में प्राचार्या नीलम कौशिक की अध्यक्षता में जूनियर रैड क्रॉस और सैंट जॉन एम्बुलेंस ब्रिगेड द्वारा ‘सेव फ्यूल’ बैटर एनवायरनमेंट विषय पर पेंटिंग प्रतियोगिता आयोजित की गई।

विद्यालय के अंग्रेजी प्रवक्ता व जूनियर रैड क्रॉस और सैंट जॉन एम्बुलेंस ब्रिगेड प्रभारी रविंदर कुमार मनचन्दा ने बताया कि दिनों दिन बढ़ती जनसंख्या के कारण और बढ़ते वाहनों के कारण ईंधन की खपत में वृद्धि होती जा रही है परिणाम स्वरुप वातावरण में प्रदूषण बढ़ रहा है।

पर्यावरण प्रदूषण के बढऩे के कारण जैव विविधता खतरे में है और मनुष्य कई तरह की बीमारियों से ग्रस्त हो रहा है। मनचन्दा ने कहा कि बच्चों ने सुंदर व आकर्षक पेंटिंग्स के माध्यम से ईंधन का मिव्ययता से करने का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि ईंधन की बचत का सीधा सा अर्थ है कि ईंधन का उत्पादन अर्थात फ्यूल सेव्ड मीन्स फ्यूल प्रोडूसड।

उन्होंने बताया कि ये बच्चे पर्यावरण राजदूत है और अपने आस पड़ोस में रहने वाले सभी लोगो को जागरूक कर सकते है। छात्रा नज़मा, पायल, रिमझिम और को सब से अच्छे सन्देश देने वाली पेंटिंग बनाने के लिए प्राचार्या नीलम कौशिक, रविन्दर कुमार मनचन्दा, रेणु शर्मा, सोनिया आहूजा, विनोद अग्रवाल, राजेश कुमार, ऋचा और प्रवीण ने पुरस्कार दे कर सम्मानित किया गया। प्राचार्या नीलम कौशिक ने सभी बच्चों की हौसला अफजाई करते हुए कहा कि इन बातों को वे अपने घर जा कर परिवार वालों से भी शेयर करें ताकि ईंधन की बचत करके हम अपने पर्यावरण की सुरक्षा कर सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here