April 26, 2024

NSS शिविर में छात्रों ने किया ‘स्वच्छता व मतदान’ के प्रति जागरुक

Faridabad/Alive News : डी.ए.वी. शताब्दी कॉलेज, फरीदाबाद में चल रहे एन.एस.एस. के सात दिवसीय विशेष शिविर के चौथे दिन के प्रात: कालीन सत्र में स्वयं सेवक छात्र-छात्राओं ने अपने दिन की शुरुआत योगाभ्यास से की। आज छात्र-छात्राओं को उमेश कुमार द्वारा प्राणायाम, सूर्य नमस्कार आदि योगाभ्यास कराये गए। रोज की भाति डॉ.सुनीति आहूजा ने स्वयंसेवक छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि आज युवा वर्ग को अपनी जिम्मेदारी का अहसास करने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि मानवीय संवेदनाओं व गुणों जैसे दया, करुणा, नि:स्वार्थ सेवा आदि से ही सच्ची पहचान बनाई जा सकती है। फिर रतन सिंह आजाद (रैड क्रास, फरीदाबाद ) ने छात्र-छात्राओं को प्राथमिक चिकित्सा के तरीके सिखाए। उन्होंन ने बताया कि किस प्रकार आपातकालीन स्थिति में वे प्राथमिक चिकित्सा के ज्ञान द्वारा किसी की जान बचा सकते है। फिर छात्र-छात्राओं द्वारा स्वच्छता अभियान व मतदान के प्रति जागरुकता उत्पन्न करने के लिए एन.एच.-तीन के कई क्षेत्रों में रैली निकाली। स्वयं सेवको ने कॉलेज के आस-पास के घरों में जाकर कॉलेज के पास कूडा खूले में ना फेकने के लिए प्रेरित किया।

स्वयंसेवक छात्र-छात्राओं को राहुल कॉलोनी स्थित सरकारी स्कूल ले जाया गया। वहां स्वयंसेवक छात्र-छात्राओं ने बच्चों को पढ़ाया और उनके साथ खेल-कूद में भी भाग लिया। फिर प्राचार्य डॉ.सतीश आहूजा ने स्वयंसेवको को संबोधित करते हुए कहा कि आज समाज में व देश में महत्वपूर्ण परिवर्तन हो रहे है। देश एक नई दिशा की ओर अग्रसर है।

एन.एस.एस. के स्वयंसेवकों की यह जि़म्मेदारी है कि वे इस दिशा में अपना योगदान दें। चौथे दिन में डॉ. सुनीति आहूजा (संयोजिका, एन.एस.एस. गल्र्स इकाई) जितेन्द्र ढुल (संयोजिका, एन.एस.एस. बॉयज इकाई ), अंजली मंचदा, डॉ. वनीता सपरा, रितु, शालिनी, उमेश कुमार, अशोक मंगला आदि का सहयोग रहा।