April 19, 2024

विभिन्न गतिविधियों से विद्यालय के सिद्धान्तों से अवगत हुए छात्र

 21बी स्थित जीवा पब्लिक स्कूल में नए सत्र का आरंभ हुआ। इस नए सत्र में छात्रों को विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से विद्यालय के सिद्घान्तों से अवगत कराया गया। विद्यालय में तीन दिवसीय औरेन्टेशन कार्यक्रम के दौरान छात्रों को विशेषकर मल्टीपल इंटेलिजेंस और मल्टीपल नेचर के विषय में विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से विस्तारपूर्वक समझाया गया।

जीवा पब्लिक स्कूल मल्टीपल नेचर पर ही आधारित है। अनेक प्रकार के क्रियाकलापों के द्वारा छात्रों ने अपनी-अपनी प्रकृति और प्रवृत्ति को समझा। इसके अतिरिक्त छात्रों ने विद्यालय के नियमों को भी जाना। विद्यालय के मुख्य सिद्घान्त स्वाध्याय, एस.ओ.ई. एवं दिनचर्या के नियमों का पालन के विषय में भी क्रियाकलापों के माध्यम से ही अवगत कराया गया। छात्रों को पोर्टफोलियो के माध्यम से उनके व्यक्तित्व को जानने के लिए विशेष प्रशिक्षण दिया गया एवं आयुर्वेद के अनुसार स्वास्थ्य संबंधी जानकारी भी दी गई। उन्हें वात, पित्त, कफ इत्यादि के विषय में बताया गया।

छात्रों ने ‘इंडिया इन एक्शन’ कार्यक्रम के विषय में भी जाना एवं उन्होंने विद्यालयों के द्वारा किए अनेकों सामाजिक कल्याणकारी कार्यक्रम के विषय में भी जाना। साथ ही छात्रों ने थ्रो इट राइट, सडक़ सुरक्षा एवं स्वच्छता अभियान के विषय में भी जाना। छात्रों ने इस दौरान अनेक रचनात्मक चीज़ें भी सीखी। छात्रों को ब्लूम टैक्सोनॉमी सिद्घान्त से भी परिचित किया गया जिसमें छात्रों ने रचनात्मक, क्रियात्मक, मुल्यांकन एवं तुलनात्मक सिद्घान्तों के विषय में जाना और छात्रों ने इस के द्वारा शिक्षा संबंधी अनेक महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी प्राप्त की।

इस अवसर पर विद्यालय के अध्यक्ष ऋषिपाल चौहान ने सभी गतिविधियों का अवलोकन किया और सभी छात्रों को सम्बोधित करते हुए कहा कि ईश्वर ने हम सबको अपनी-अपनी भूमिका अदा करने के लिए भेजा है। सबको अपनी प्रवृत्ति और प्रकृति के अनुसार ही अपने कार्य करने चाहिए। अत: हम सभी अपनी दक्षता को अवश्य पहचानें। हम प्रतिदिन स्वाध्याय करें और दिनचर्या के नियमों का पालन करें और अपना महत्व पहचानें।