April 19, 2024

एनएसएस शिविर में पर्यावरण संरक्षण पर छात्राओं को किया जागरूक

Alive News Faridabad,13 March:– एनएच तीन स्थित डीएवी शताब्दी कॉलेज की एनएसएस की प्रभारी डॉ. सुनीता आहूजा ने कहा कि बदलते आधुनिक परिवेश में पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूक के साथ सचेत भी रहना पड़ेगा। यह नैतिक व सामाजिक कर्तव्य है। खुद के साथ आने वाली पीढ़ी को स्वच्छ वातावरण देने की जिम्मेवारी सभी की है। वे एनएसएस शिविर के दौरान पर्यावरण संरक्षण पर छात्राओं को जागरूक कर रही थी।

04764b20-f36b-4845-8bfc-88388ab5a156

उन्होंने कहा कि समय रहते ही हमें पर्यावरण को बचाना होगा। आने वाले समय में ऐसा नहीं कर सके तो पछताना पड़ेगा। इसके उपरांत छात्रों ने सफाई अभियान में भाग लिया। छात्र व छात्राओं ने कालेज प्रागंण व आसपास के इलाके मे सफाई की। इधर-उधर फैले पडें कूड़े-कचरे का उठाकर कूड़ेदान में रखा। इसके उपरांत वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कैंपस में 100 पौधे लगाए गए।
इसके पश्चात छात्राओं द्वारा सहभोज का आयोजन किया गया। छात्राओं खाना घर से बनाकर लाई थी। सभी ने इकट्‌ठा होकर भोजन किया। इसका मकसद आपसी सौहार्द व सहायता की भावना को पैदा करना था। इसके उपरांत छात्र व छात्राओं ने प्राथमिक चिकित्सा शिविर में भाग लिया। प्रिंसिपल डॉ. सतीश आहूजा ने कहा कि जीवन में तभी सफल है, जब हम सामाजिक रूप से दूसरों की भलाई में जुटे रहते हैं। इस तरह के शिविर में भाग लेने से सामाजिक उत्तरदायित्वों का बोध होता है। जो छात्र जीवन में जरूरी है। उन्होंने छात्रों के बेहतर कार्य के लिए उनकी पीठ थपथपाई। 14 मार्च को छात्र व छात्रा शाखा के एनएसएस कैंप का समापन होगा।

e7d543da-2990-4686-bfff-86f16730f6d0