March 28, 2024

सावित्री पॉलिटेक्निक में छात्राओं ने हाथो पर मेहंदी लगाकर मनाई हरियाली तीज

Faridabad/Alive News : एनआईटी नेहरू ग्राउंड स्थित सावित्री पॉलिटेक्निक फॉर वूमैन में हरियाली तीज का पर्व बड़े ही धूमधान से मनाया गया। इस मौके पर छात्राओं ने पारंपरिक वेशभूषा पहनकर हरियाली तीज व सावन के गीतों पर खूब नृत्य किया और हाथो पर मेहंदी लगाई, छात्राओ ने नेल आर्ट्स में हिस्सा लिया।

तीज के अवसर पर छात्राओ ने अपने द्वारा बनाई गई पेंटिंग की प्रदर्शनी का भी आयोजन किया। इस अवसर पर संस्थान की प्रधानाचार्य कमलेश शाह ने कहा कि हरियाली तीज इसे इसलिए कहा जाता है क्योकि परपंरा के अनुसार तीज सभी पर्वो के शुरूआत की प्रतीक मानी जाती है। उन्होनें कहा कि हरियाली तीज खुशियों और उमंग का त्यौहार है।

2

इस दिन महिलाएं हाथों पर मेहँदी लगाकर सावन के गीत गाकर झूला झूलती है और व्रत रखती है प्रधानाचार्य ने कहा कि भारत त्यौहारों का देश है और यहां हर मौसम अपने साथ कई त्यौहार भी लेकर आते है। सावन का महीना भी कई त्यौहार साथ लेकर आता है जिसमें हरियाली तीज खास है। इस अवसर पर छात्राओ ने विभिन्न खाने पीने के तथा गेम्स के स्टाल भी लगाए व खाने का लुफ्त उठाया। विभिन्न नृत्यों में विराज को पहला स्थान,रमनप्रीत को दूसरा स्थान तथा अनु झा को तीसरा स्थान मिला ।