आईटीआई में प्रवेश के लिए छात्रों में लगी होड़

0
19

Haldwani/Alive News : औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान यानी आइटीआइ में प्रवेश के लिए जद्दोजहद जारी है। हल्द्वानी युवक आइटीआइ में काउंसलिंग के लिए सुबह से ही युवाओं का पहुंचने का सिलसिला शुरू हो रहा है। काउंसलिंग में शामिल होने के लिए युवाओं के पास छह अगस्त तक का समय है। मनपंसद ट्रेड और अपने मन मुताबिक कॉलेज चाहने के लिए युवाओं को काउंसलिंग में वरीयता भरनी है। नैनीताल जिले की सबसे बड़ी हल्द्वानी युवक आइटीआइ में पहली काउंसलिंग के बाद 113 पद खाली रह गए थे। 179 सीटों में से केवल 66 ही सीटों पर प्रवेश हो पाए थे।

फिटर, टर्नर, मशीनिस्ट है युवाओं की प्राथमिकता

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आइटीआइ) में प्रवेश लेने वाले युवाओं की फिटर, टर्नर और मशीनिस्ट ट्रेड आज भी पहली पसंद हैं। आइटीआइ में प्रवेश के लिए पहले चरण की काउंसलिंग पूरी होने के बाद सामने आए नतीजे इस बात की तस्दीक कर रहे हैं।

आइटीआइ में दाखिले के लिए 23 से 31 जुलाई तक काउंसलिंग हुई थी। हल्द्वानी युवक आइटीआइ में विभिन्न ट्रेडों के लिए 179 सीटें हैं। पहली काउंसलिंग के बाद सबसे अधिक 14 युवाओं ने फिटर ट्रेड में दाखिला दिया है। टर्नर, मशीनिस्ट, स्टेनोग्राफी ¨हदी में भी दाखिलों की संख्या दहाई से अधिक है। वेल्डर, प्लंबर की तरफ युवाओं का कम रुझान कम दिख रहा है। विशेषज्ञ बताते हैं कि आज युवा काफी सजग है। बाजार मांग को मद्देनजर रखकर ही ट्रेड का चुनाव करता है।

ट्रेडवार प्रवेश का विवरण

ट्रेड सीटें भरे गए

फिटर 21 14

टर्नर 32 12

मशीनिस्ट 32 13

इलेक्ट्रिशियन 21 12

वेल्डर 21 01

प्लंबर 26 02

स्टेनोग्राफी 26 12

कुल 179 66

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here