April 17, 2024

छात्रों ने जाने वेबसाइट डेवलपमेंट के टिप्स

Faridabad/Alive News : प्रिंसिपल डॉ.सतीश आहूजा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है मेक इन इंडिया-मेड इन इंडिया का। इसे पूरा करने में छात्र भी अहम भूमिका का निर्वहन कर सकते हैं। इसके लिए अपने कौशल विकास पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है। आज बाजार की जरूरतों के अनुसार आगे बढऩे की आवश्यकता है।

इसे ही ध्यान में रखकर कैंपस में इस तरह की गतिविधियों का आयोजन किया जाता है। एनएच-3 स्थित डीएवी शताब्दी कॉलेज में वेबसाइट एंड मोबाइल एप्स डेवलपमेंट पर पांच दिवसीय कार्यशाला के शुभारंभ पर बोल रहे थे। कार्यशाला संयोजिका डॉ सुनीता आहूजा ने बताया कि प्लेसमेंट इंचार्ज होने के नाते लगभग 1000 छात्रों को कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा रोजगार दिलवाया गया है।

डिजिटल इंडिया बनाने में वेबसाइट और मोबाइल एप्स का अहम रोले है। इसके वजह से आज बाजार में इन दोनों क्षेत्र में रोजगार के लिए डिमांड भी अच्छी है। कार्यशाला के पहले दिन एमाइक सॉल्यूशन के आईटी कंसलटेंट अनिमेश कुमार ने छात्रों को वेबसाइट डेवलपमेंट के कांसेप्ट के साथ बाजार में वेबसाइट डेवलपर की डिमांड और किस तरह से जॉब लिया जा सकता है। उसके टिप्स बताए गए। वर्ड प्रेस सॉफ्टवेयर में छात्रों को वेबसाइट बनाने के तकनीक एवं सॉफ्टवेयर इंस्टाल करना सिखाया गया।

एमाइक सॉल्यूशन की तरफ से आशुतोश ठाकुर, अभिषेक आनंद, अशोक कटारा, ग़ालिब अयाज़ ने प्रैक्टिकल सेशन के दवारा छात्रों के वेबसाइट बनाना सिखाया। कार्यशाला के कार्यकारी सचिव सरोज कुमार ने बताया की बीसीए के चालीस छात्र भाग ले रहे हैं। कार्यक्रम में डॉ डीपी वैद, डॉ सुनीति आहूजा, प्रमोद कुमार, अंजलि मनचंदा, उर्वशी सपराए डॉ अंकुर अग्रवाल, महेन्दर सिंह, आनद सिंह एवं अन्य शिक्षक मौजूद थे।