April 19, 2024

MDU ने छात्रों को हॉस्टल खाली करने के दिए निर्देश

Rohtak/Alive News : महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय में जिन विद्यार्थियों की परीक्षाएं खत्म हो गईं, उनको हर हाल में हॉस्टल खाली करना पड़ेगा। अगर हॉस्टल खाली नहीं किया तो विवि प्रशासन कानूनी करने पर बाध्य हो जाएगा। जिन विद्यार्थियों की परीक्षाएं खत्म नहीं हुई है, या किसी को पढऩे के लिए कोई खास सबूत प्रस्तुत किया तो उनको भी विवि प्रशासन कुछ दिन तक राहत देने को तैयार है। लेकिन विद्यार्थियों को जोर-जबरदस्ती व नेतागिरी के दम पर हॉस्टल में रहने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

मंगलवार को इस मामले को लेकर चीफ वार्डन ने सभी हॉस्टल वार्डन व सुपरवाइजर की मीङ्क्षटग लेकर सख्त आदेश भी जारी कर दिए है। बता दें कि महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के ब्वायज हॉस्टल में कुछ विद्यार्थी परीक्षाएं खत्म होने के बावजूद हॉस्टल खाली नहीं कर रहे। विवि प्रशासन ने हॉस्टल की मरम्मत कराने का आधार देकर 19 जून तक सभी विद्यार्थियों को हॉस्टल खाली करने के नोटिस दिया था। लेकिन विद्यार्थियों ने नोटिस को दरकिनार करते हुए हॉस्टल को खाली नहीं किया।

10

सोमवार को दोबारा से वार्डन ने विद्यार्थियों को हॉस्टल खाली करने के आदेश जारी किए तो वे प्रदर्शन करते हुए कुलपति के आवास पर पहुंच गए। कुलपति आवास पर नहीं होने के कारण विद्यार्थियों को कुलसचिव जितेंद्र भारद्वाज और चीफ वार्डन डॉ. अमर ङ्क्षसह वर्मा ने विद्यार्थियों को मंगलवार कुलपति से मुलाकात कराने का आश्वासन दिया था। विद्यार्थी मंगलवार को कुलपति से मुलाकात करने नहीं पहुंचे। चीफ वार्डन ने हॉस्टल खाली नहीं होने पर सभी वार्डन की मीङ्क्षटग लेकर शीघ्रता शीघ्र हॉस्टल खाली कराने के आदेश जारी कर दिए।

नेट के परीक्षार्थियों को मिल सकती है मंजूरी
महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय में जो विद्यार्थी नेट की परीक्षा देने के लिए हॉस्टल में रहकर पढ़ाई कर रहे हैं। उनको विवि प्रशासन से कुछ हद तक राहत मिलने की उम्मीद है। इसके लिए भी विद्यार्थी को हॉस्टल खाली करना पड़ेगा। विवि प्रशासन ऐसे विद्यार्थियों को एक ही हॉस्टल में शिफ्ट करने की योजना बना रहा है ताकि सभी हॉस्टल मरम्मत के लिए प्रभावित न हो सके।

क्या कहते है अधिकारी
प्रो. अमर ङ्क्षसह वर्मा, चीफ वार्डन, मदवि का कहना है कि हॉस्टल हर हालत में विद्यार्थी को परीक्षा संपन्न होने के 72 घंटे बाद खाली करना होता है। यह विवि के हैंड बुक में भी शामिल है। विद्यार्थियों को हॉस्टल खाली करने के लिए नोटिस जारी कर दिए गए है। मंगलवार को सभी हॉस्टल वार्डन की मीङ्क्षटग लेकर उचित दिशा-निर्देश जारी किए है।