विदाई समारोह में जीवा के सैद्धांतिक मूल्यों से अभिभूत हुए छात्र

0
32

Faridabad/ Alive News : फरीदाबाद 21बी स्थित जीवा पब्लिक स्कूल में बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए विदाई समारोह का आयोजन किया गया। विदाई समारोह के इस मौके पर ग्यारहवीं कक्षा के छात्रों ने बारहवीं कक्षा के छात्रों को सम्मान देते हुए अनेक रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए। ग्यारहवीं कक्षा के छात्रों का प्रत्येक कार्यक्रम मनोरंजन से भरपूर, आकर्षक एवं शिक्षाप्रद था। कार्यक्रम का शुभारंभ परंपरागत ढंग से हवन के साथ हुआ। बारहवीं कक्षा के सभी छात्र एवं छात्राओं तथा अध्यापकों ने हवन में भाग लिया और आशीर्वाद प्राप्त किया। इसके उपरान्त कार्यक्रम आरंभ किया गया।

कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य यह था कि बारहवीं के छात्र अपने आने वाले जीवन में तेज़ उड़ान के साथ उड़े और जीवन में सफलता प्राप्त करें। ग्यारहवीं कक्षा के छात्रों ने आकर्षक नृत्य प्रस्तुत किया। नृत्य का यह कार्यक्रम बहुत ही मनमोहक था। इन कार्यक्रमों के अलावा छात्रों को उनके व्यक्तित्व के अनुसार खिताब (टाइटल्स) दिये गए तथा अनेक प्रकार के मनोरंजक व ज्ञानवर्धक खेलों का भी आयोजन किया गया।

बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए भी यह दिन बहुत भावनात्मक होता है जहाँ एक ओर छात्रों में आने वाले भविष्य की चिन्ता होती है। वहीं इतने सालों के साथ के बाद बिछडऩे का दुख भी होता है। बारहवीं के छात्रों ने भी अपनी अध्यापिकाओं एवं अध्यापकों का आभार प्रकट किया एवं बताया कि इतने वर्षों तक उनके अध्यापकों ने बड़े प्रेम एवं स्नेह के साथ विद्या का ज्ञान देने के साथ-साथ जीवन जीने के मूलभूत नियमों एस0 ओ0 ई0, दिनचर्या, स्वाध्याय जैसे नियमों से परिचित कराकर उनका मार्गदर्शन किया। उसका छात्रों ने तहेदिल से विद्यालय और अध्यापकों का आभार प्रकट किया।

इस अवसर पर स्कूल के अध्यक्ष ऋषिपाल चौहान एवं उपाध्यक्ष श्रीमती चंद्रलता चौहान ने ग्यारहवीं के छात्रों की प्रस्तुति की प्रशंसा की तथा बारहवीं के छात्रों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की। चौहान ने कहा कि प्रत्येक छात्र में एक अदभुत शक्ति होती है, उसी के अनुसार छात्रों को अपने आगे का मार्ग तय करना चाहिए और विपरीत परिस्थिति में भी अपने जीवन मूल्यों को बनाए रखना चाहिए।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here