April 19, 2024

छात्रों ने प्रभात फेरी निकाल दिया स्वच्छता और पर्यावरण बचाओ का संदेश

Faridabad/Alive News : जवाहर कॉलोनी स्थित न्यू चैरब्स पब्लिक स्कूल में गुरु गोविंद सिंह जयंती पर छात्रों ने प्रभात फेरी निकालकर स्वच्छता और पर्यावरण बचाओ का संदेश दिया। छात्रों ने प्रभात फेरी की शुरुआत स्कूल से लेकर जवाहर कॉलोनी गुरुद्वारे तक और सेक्टर-15 से होते हुए वापस स्कूल पर पहुंचे।

इस अवसर पर स्कूल के प्रिंसिपल सुभाष पांचाल ने सम्बोधित करते हुए कहा कि प्राणी जीवन के लिए पर्यावरण अत्यंत महत्वपूर्ण विषय है। बिना पर्यावरण के जीवन संभव नहीं है और पर्यावरण में पेड़ पौधों का महत्वपूर्ण स्थान है। पेड़-पौधे प्राणी जगत के जीवन का आधार हैं, इनसे प्राणियों को प्राण वायु आक्सीजन मिलती है।

वही, स्वच्छता का हमारे जीवन में अत्यधिक महत्व है। स्वच्छता हमें अनेक बीमारियों से बचाती है। खाना खाने से पहले हाथ मुंह अच्छी प्रकार से धोने चाहिए। अपने घरों के आस पास कूड़ा करकट ना डालें। यह कूड़ादान में ही डालें। घरों के पास नालियों में गंदा पानी नहीं ठहरने देना चाहिए। हम सभी को मिलकर यह संकल्प लेना चाहिए कि हम स्वच्छता के साथ-साथ पर्यावरण को बचाने के लिए पेड़ लगायेंगे। इस अवसर पर स्कूल के सभी अध्यापक भी उपस्थित रहे।